जल्द अस्तित्व में आएंगी 48 नई पंचायत समितियां और 1264 पंचायतें ! अधिसूचना का इंतजार

0
197

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में जल्द ही नई 48 पंचायत समितियां (Panchayat samitis) और 1264 ग्राम पंचायतें (Gram panchayats) अस्तित्व में आ जाएंगी ! पंचायत एवं पंचायत समितियों के पुनर्गठन (Reorganization) की कवायद के बाद इनके गठन की अनुशंषा (Recommendation) की गई है. सूत्रों की मानें तो इन अनुशंषाओं को सीएम स्तर (CM level) से हरी झंडी मिल गई है, लेकिन फिलहाल इनकी अधिसूचना जारी नहीं (Notification Not Issued) की गई है.

फेरबदल की संभावनाओं से इनकार नहीं
शुक्रवार को इनकी अधिसूचना जारी होने की चर्चाएं चरम पर रही, लेकिन अंतत: शाम तक उसे जारी नहीं किया गया. माना जा रहा है कि निकाय चुनाव के बाद इनकी अधिसूचना जारी हो सकती है. वहीं अधिसूचना जारी नहीं होने के पीछे इनमें फेरबदल की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा रहा है. सीएम अशोक गहलोत ने पंचायत समितियों और पंचायतों के पुनर्गठन के मामले को लेकर डिप्टी सीएम सचिन पायलट की अध्यक्षता में कैबिनेट सब कमेटी का गठन किया था.

राजस्थान की हर खबर

 

नियमों में शिथिलता भी प्रदान की गई है

पंचायतों के पुर्नगठन के मद्देनजर जिला कलेक्टर्स के प्रस्ताव पर मंथन करने के लिए कैबिनेट सब कमेटी ने 5 अहम मैराथन बैठकें की थी. उसके बाद कमेटी ने पुनर्गठन के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया था. पंचायत के पुनर्गठन मामले में कमेटी ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों की राय को भी महत्व दिया है. कई जनप्रतनिधि पिछले लंबे समय से नई ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों को बनाने की मांग पर जोर दे रहे थे. इसको देखते हुए नियमों में शिथिलता भी प्रदान की गई है.

ये हैं नियम-कायदे
इनके नियमों को देखा जाए तो 4000 की आबादी पर 1 ग्राम पंचायत और 2.5 लाख की आबादी पर पंचायत समिति बनाने का नियम है. लेकिन इनके पुर्नगठन में इसके साथ ही यह भी तय किया गया था 1 ही तहसील में 2 से ज्यादा पंचायत समितियां नहीं बनाई जाएगी. इसी के आधार पर कमेटी ने 1 जगह से 3 पंचायत समितियां बनाने के प्रस्ताव को हटाते हुए वहां 2 पंचायत समितियों को ही मंजूरी दी है. कमेटी ने जहां आबादी क्षेत्र कम है वहां के लिए भी नियमों में शिथिलता दी है.