निकाय चुनाव: CM अशोक गहलोत का चला जादू, BJP को लगा तगड़ा झटका

0
234

जयपुर. स्थानीय निकाय (Local body elections) के चुनाव में बीजेपी (BJP) के कोर वोट बैंक शहरी मतदाताओं (Urban voters) में कांग्रेस (Congress) ने सेंध लगा दी है. स्थानीय निकाय चुनाव के परिणामों की वर्तमान स्थिति अनुसार जनता ने सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के विकास कार्य पर मुहर लगा दी है. अब तक घोषित परिणामों (Declared results) के अनुसार 2105 वार्डों में से 504 में कांग्रेस और 407 वार्डों में बीजेपी जीत दर्ज कराई है. 204 वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी (Independent candidate) चुनाव जीतने में सफल रहे हैं.

17 निकायों में जीत दर्ज कराई कांग्रेस ने
कांग्रेस 17 निकायों में जीत दर्ज करा चुकी है. उदयपुर में बीजेपी का बोर्ड बनना तय माना जा रहा है. राज्य की 9 नगरपरिषदों पर कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया है. 7 पर निर्दलीय हावी रहे हैं. वहां उनका कब्जा हुआ है. बीजेपी ने महज 1 नगर परिषद पर कब्जा जमाया है. टोंक में 60 में से 27 में कांग्रेस, 23 में बीजेपी और 10 में निर्दलीय चुनाव जीतने में सफल रहे हैं. रावतभाटा में पहली बार कांग्रेस अपना बोर्ड बनाने की स्थिति में आ गई है. उदयपुर में 44 वार्डों में बीजेपी, 20 में कांग्रेस और 6 में निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीते हैं.

चुनावी वादे पूरे करने में जुटी है सरकार

विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने अपने जन-घोषणा पत्र में जो वादे किए थे उनके क्रियान्वयन पर स्थानीय निकाय के चुनाव में जनता ने एक तरह से मुहर लगा दी है. सीएम अशोक गहलोत ने किसान कर्ज माफी से समेत कई वादों को पूरा कर दिया है. जन घोषणा-पत्र के अन्य वादों को हकीकत में बदलने के लिए सीएम एक्शन के मोड में हैं. सभी विभागों के प्रमुखों को तय समय के भीतर जन घोषणा-पत्र के बिंदुओं की क्रियान्वित करने के सख्त निर्देश दिए हुए हैं. सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि निकाय चुनाव  के इसी तरह के नतीजों की पहले से ही उम्मीद थी. जनता बहुत समझदार है.

परिणाम काफी चौंकाने वाले आए हैं
गौरतलब है कि स्थानीय निकाय चुनाव की मतगणना अभी जारी है. प्रदेश के कई निकायों में परिणाम काफी उलटफेर और चौंकाने वाले सामने आए हैं. बांसवाड़ा नगर परिषद में कांग्रेस का बोर्ड बनना तय हो गया है. सीकर और नीमकाथाना में कांग्रेस का स्पष्ट बोर्ड बन रहा है. सीकर की नवगठित खाटूश्यामजी में बीजेपी अपना बोर्ड बनाने में सफल हो गई है. कोटा के सांगोद में कांग्रेस ने बीजेपी को शहरी सत्ता से बेदखल कर दिया है.