झुंझुनूं के हमीरी खुर्द गांव में कल जुटेंगे 12 देशों के जाट प्रतिनिधि, होगा अनूठा सम्मेलन

0
96

झुंझुनूं. जिले के हमीरी खुर्द गांव में रविवार को एक अनूठा सम्मेलन होने जा रहा है.  इस सम्मेलन में 12 देशों के जाट प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए  जाट प्रतिनिधियों का पहुंचना शुरू हो गया है. ये एक ऐसा सम्मेलन होने जा रहा है जिसमें न तो किसी राजनीति की बात होगी और न ही किसी आरक्षण को लेकर चर्चा की जाएगी. केवल समाज के युवाओं में कम हो रहे संस्कारों को पुनर्जीवित करने और समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को साथ लेकर आगे बढ़ऩे पर चर्चा होगी.

कोई विशिष्ट अतिथि नहीं 

इस सम्मेलन में कोई विशिष्ट अतिथि नहीं होगा. सभी पांच हजार लोग एक साथ बैठकर समाज के उत्थान को लेकर चर्चा करेंगे.  जाट समाज, किस तरह अन्य समाज का भला कर सकता है, इस पर भी चर्चा होगी.
इस अनूठे सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो चुकी है. तैयारियों और रविवार को होने वाले कार्यक्रम को लेकर प्रेस वार्ता की गई.

 

संस्कारों को जीवित रखने के लिए होगा प्रयास 

प्रेस वार्ता में दक्षिण अफ्रीका से आए प्रतिनिधि डॉ. सौदानसिंह के अलावा आदर्श जाट महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवकरण जानूं और जिलाध्यक्ष कृष्ण गावड़िया ने भी अपने विचार रखे.  उन्होंने बताया कि समाज जिस तेज गति से आगे बढ़ रहा है. उसी तेज गति से संस्कारों का भी हनन हो रहा है. इन संस्कारों को जीवित रखने के लिए और अंतिम छोर के व्यक्ति को साथ लेने के लिए यह कार्यक्रम हो रहा है. अब तक इस तरह के सात-आठ सम्मेलन हो गए हैं. इस क्रम का अगला सम्मेलन गाजियाबाद में होगा.