मर्सिडीज कार से भी मंहगा है राजस्थान का ये भैंसा

0
136

विश्वभर में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाला राजस्थान का पुष्कर पशु मेला (Pushkar Fest 2019) इस बार एक भैंसे को लेकर खासा चर्चित है. राजस्थान के अजमेर जिले के पुष्कर में चल रहे अंतरराष्ट्रीय पशु मेले में मुर्रा नस्ल का 15 करोड़ रुपये का भैंसा आकर्षण का विषय बना हुआ है. जोधपुर से पुष्कर मेले (Pushkar Fest 2019) में दूसरी बार प्रदर्शन के लिए लाए गए पौने सात वर्षीय मुर्रा नस्ल के इस भैंसे का वजन करीब 1300 किलोग्राम है. भीम के मालिक अरविंद ने दावा किया कि इसे खरीदने के लिए 2016 में सर्वप्रथम 60 लाख रुपये की बोली लगाई गई थी जो धीरे-धीरे बढकर लगभग 15 करोड़ रुपये तक पहुंच गई. लेकिन उन्होंने भीम को कभी बेचने की नहीं सोची.

भैंसा बना आकर्षण का केंद्र

14 फुट लंबे और 6 फुट ऊंचे भीमकाय शरीर के इस भैंसे को देखने के लोगों की खासी भीड़ उमड़ रही है. भैंसे को लेकर जोधपुर के जवाहर जाल जांगिड़ अपने पुत्र अरविंद के साथ सोमवार को पुष्कर मेला पहुंचे. अरविंद ने बताया कि भीम को 2017 में उदयपुर में एग्रोटेक मीट के दौरान पहली बार चाढ़े चार वर्ष की उम्र में प्रदर्शित किया गया था.

DPK NEWS | देखिये राजस्थान व देश विदेश की तमाम बड़ी खबरे | 07.11.2019

श्रेष्ठ पशु का मिला सम्मान

वहां भीम को भारत के सुपर युवराज चैंपियन को बीट करते हुए श्रेष्ठ पशु से सम्मानित किया गया था. पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा बताया कि अच्छी नस्ल के भैंसे का वजन आमतौर पर 600 से 700 किलोग्राम होता है.

भैंसे पर इतना मासिक खर्च 

अरविंद ने बताया कि भीम के रखरखाव और खुराक पर प्रतिमाह करीब एक लाख रुपये खर्च हो रहा है। भीम को प्रतिदिन एक किलो घी, आधा किलो मक्खन, दो सौ ग्राम शहद, 25 लीटर दूध, सूखे मेवा आदि खिलाया जाता है।

DPK NEWS | देखिये राजस्थान व देश विदेश की तमाम बड़ी खबरे | 07.11.2019

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here