15 सितंबर को इन जिलों में हो सकती है मूसलाधार बारिश, राजस्थान में येलो अलर्ट जारी

0
43
शुक्रवार को श्रीगंगानगर प्रदेश भर में सबसे गर्म क्षेत्र रहा, जहां 40.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

जयपुर. राजस्थान में मानसून की विदाई का वक्त आने के साथ ही मौसम में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. बादल छंटते ही सूर्यदेव ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में खिल रही तेज धूप और उमस लोगों को बैचेन कर रही है. मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल दिन और रात का तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा बना हुआ है. शुक्रवार को श्रीगंगानगर प्रदेश भर में सबसे गर्म क्षेत्र रहा, जहां 40.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है, जबकि बीकानेर, चूरू, बाड़मेर और जैसलमेर में भी तामपान में बढ़ोतरी का दौर देखने को मिल रहा है.

15 सितंबर को बारिश के आसार

15 सितंबर के आसपास प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि एक सिस्टम के सक्रिय होने से प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 15 सिंतबर को भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, चित्तौड़, डूंगरपुर, झालवाड़, कोटा, राजसमंद, प्रतापगढ, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, पाली और जालौर के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए मेघगर्जन के साथ बारिश के आसार जताए हैं.

पारा पहुंचा 40 डिग्री पर

बता दें कि शुक्रवार को खबर सामने आई थी कि राजस्थान में बारिश की गतिविधियां कम होते ही प्रदेश में सूर्यदेव ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है. कई इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंचने लग गया है. गुरुवार को श्रीगंगानगर और बीकानेर में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया था. आने वाले एक-दो दिनों में गर्मी के और बढ़ने के आसार हैं. जयपुर में गुरुवार को अच्छी धूप खिली रही. इससे यहां भी तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया. शाम तक लोग ठंडी हवा के झौंकों के लिये तरसते रहे.

READ More...  निर्भया केस: मुकेश की दया याचिका खारिज, बंद हुआ फांसी से बचने का आखिरी रास्ता