खत्म हुआ 5000 पदों पर कॉन्स्टेबलों की भर्ती का इंतजार, जल्द ही कर सकेंगे आवेदन

0
205

विष्णु शर्मा, जयपुर: राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) में कॉन्स्टेबल के 5000 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है. अब जल्द ही कॉन्स्टेबलों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी.

दरअसल, पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश में निकाय चुनाव के मद्देनजर लगी आचार संहिता के कारण कॉन्स्टेबल भर्ती प्रक्रिया रोक दी गई थी. पुलिस मुख्यालय ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए मार्गदर्शन मांगा था. गृह विभाग से मामला स्क्रीनिंग कमेटी को भेजा गया. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी स्क्रीनिंग कमेटी ने मामला वापस विभाग को लौटा दिया. इसके बाद गृह विभाग से संयुक्त शासन सचिव रामनिवास नेता ने पुलिस मुख्यालय को पत्र लिखकर स्पष्ट किया.

गृह विभाग की ओर से कहा गया कि पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती पर निकाय चुनाव आचार संहिता प्रभावी नहीं हो रही है. ऐसे में पुलिस मुख्यालय भर्ती की प्रक्रिया की अग्रिम कार्रवाई कर सकता है. गृह विभाग के इस निर्देश के बाद अब पुलिस मुख्यालय की ओर से जल्दी ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सकती है.

rajasthan police

बता दें कि 10वीं पास युवा भी कॉन्स्टेबल के पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. वहीं आयु सीमा की बात करें तो 18-25 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि पिछली बार की तरह इस बार राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) भर्ती में किसी प्रकार की आयु में छूट नहीं दी जाएगी. केवल आरक्षित वर्ग को नियम के अनुसार ही आरक्षण दिया जाएगा. परीक्षा के पैटर्न में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं की जाने की सूचना दी गई है. भर्ती प्रक्रिया ऑफलाइन की जाने की संभावना जताई जा रही है.

READ More...  हनुमान बेनीवाल ने गांधी परिवार को लिया आड़े हाथों , साधा राहुल गांधी पर निशाना