अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आ सकते हैं भारत दौरे पर, अगले महीने तय होगा प्रोग्राम

0
182

नई दिल्ली : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अगले महीने अपने पहले भारत दौरे पर आ सकते हैं. CNBC-TV18 को डेप्लोमेट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप का ये दौरा फरवरी के आखिरी हफ्ते में हो सकता है.

हालांकि, अभी तक भारत या अमेरिका ने डोनाल्ड ट्रंप के इस दौरे को कार्यक्रम के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. डेप्लोमेट्स ने बताया कि दोनों देश अभी इस उच्च स्तरीय दौरे के कार्यक्रम पर चर्चा कर रहे हैं.

संभावना इस बात की है कि राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी संसद में चल रहे महाभियोग पर अंतिम फैसला आने के बाद ही उनकी भारत यात्रा को लेकर भी अंतिम निर्णय होगा. सूत्रों के मुताबिक, ‘राष्ट्रपति ट्रंप के भारत आने को लेकर लगातार अमेरिकी सरकार के संबंधित अधिकारियों से बात हो रही है लेकिन अभी तक पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है.’भारत सरकार ने डोनाल्ड ट्रंप को इसके पहले दो बार नई दिल्ली आने का न्योता दिया था. जून 2017 में खुद पीएम मोदी ने ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया. वहीं, पिछले साल गणतंत्र दिवस पर अमेरिकी राष्ट्रपति के मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आने की खबर थी. हालांकि, दोनों बार ही ट्रंप किसी न किसी कारण भारत नहीं आ पाए.

बीते साल सितंबर में मिले थे मोदी और ट्रंप
बीते साल सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘हाउडी मोदी’ इवेंट के लिए अमेरिका गए थे. तब ह्यूस्टन में कार्यक्रम के बाद उन्होंने ट्रंप को परिवार सहित भारत आने के न्योते की याद दिलाई थी. अगर फरवरी-मार्च तक उनकी भारत यात्रा नहीं हो पाती है, तो शायद ट्रंप के लिए इस कार्यकाल में भारत आना संभव नहीं हो सकेगा, क्योंकि वह इसके बाद राष्ट्रपति चुनाव में व्यस्त हो जाएंगे. अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं.

READ More...  क्या है बीजेपी-फेसबुक विवाद जिसपर गर्मा गई है देश की सियासत

ट्रंप से पहले ये राष्ट्रपति कर चुके भारत की यात्रा बता दें कि ट्रंप से पहले पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने दोनों ही कार्यकाल में भारत की यात्रा की. अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष 2016 में वह भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे. ओबामा से पहले जॉर्ज बुश ने साल 2006 में और उसके पहले बिल क्लिंटन ने 2000 में भारत की यात्रा की थी.