अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले- भारत और अमेरिका के बिच अभी नहीं होगी बड़ी कोईडील

0
283

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. वहीं भारत दौरे से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह भारत के साथ एक बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं, लेकिन इसे वह अभी नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि यह समझौता नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले किया जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान से साफ हो गया है ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कोई बड़ा व्यापार समझौता नहीं किया जाएगा.

एंड्रयूज जॉइंट बेस पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा, ‘हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं, लेकिन बड़े समझौते को मैं बाद के लिए बचा रहा हूं.’ बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर रहेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत और अमेरिका इस यात्रा के दौरान व्यापार पैकेज पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या यात्रा से पहले वह भारत के साथ एक व्यापार समझौते की उम्मीद करते हैं? ट्रंप ने कहा, ‘भारत के साथ बड़ा व्यापार समझौता तो होगा, हम यह जरूर करेंगे लेकिन पता नहीं चुनाव से पहले यह हो पाएगा या नहीं.’:

अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की 
भारत के साथ व्यापार समझौता कराने में अहम भूमिका निभाने वाले अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर भारत यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के साथ रहेंगे. हालांकि अधिकारियों ने यह भी कहा है,  ट्रंप के दौरे पर ट्रेड डील की संभावनाएं पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘भारत ने अमेरिका के साथ व्यापार में कभी अच्छा व्यवहार नहीं किया.’ इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह भारत यात्रा को लेकर काफी उत्सुक हैं. ट्रंप ने कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री मोदी को बहुत पसंद करता हूं’.

READ More...  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया CAA का जिक्र, बजने लगीं तालियां, फिर हुआ हंगामा