जानिए इतनी उम्र में भी ‘शहंशाह’ कैसे रहते हैं फिट

0
215

बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन का जन्‍म 11 अक्टूबर, 1942 को जहुआ था. वह आज अपना 78वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. हाल में लंबे समय के बाद उनका लोकप्रिय शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’  शुरू हुआ है. इसमें वह काफी फिट नजर आ रहे हैं. हर दम फिट और एक्टिव दिखने वाले बिग बी इतनी उम्र में भी किस तरह अपनी सेहत को बेहतर बनाए हुए हैं यह जानने की उत्‍सुकता उनके फैंस में रहती है. आज हम उनकी सेहत से जुड़े कुछ सीक्रेट यहां साझा कर रहे हें.

अमिताभ बच्‍चन अपनी फिटनेस पर काफी ध्यान देते हैं. नियमित तौर पर एक्सरसाइज के साथ ही वह योग भी करते हैं. वॉक पर जाते हैं. इसके अलावा खाने पीने के मामले में भी वह काफी सतर्क रहते हैं. वह पूरी तरह से शाकाहारी हैं और अपनी बॉडी को फिट बनाए रखने के लिए संतुलित डाइट लेते हैं. यहां तक कि वे मीठा खाने से भी परहेज रखते हैं. यही वजह है कि इतनी उम्र में भी वह दिन भर भी काफी एक्टिव रहते हैं.

अपनी सेहत के मामले में पूरी तरह सजग बिग बी चाय और कॉफी नहीं लेते. हालांकि एक साक्षात्‍कार में उन्‍होंने बताया था कि वह पहले चाय और कॉफी लेते थे, लेकिन उम्र और सेहत के मद्देनजर इन्‍हें छोड़ दिया. इसके अलावा वह कोल्ड ड्रिंक्स से भी दूरी बनाए रखते हैं. सिगरेट और शराब से भी वह दूर ही रहते हैं. जहां तक सेहत बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है अन्‍य जरूरी बातें हैं तो वह इनका पूरा पालन करते हैं. सुबह जल्‍दी उठते हैं. उनके दिन की शुरुआत मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज से होती है. इसके बाद ही वह अपने काम की शुरुआत करते हैं.

READ More...  JLF 2020: एक्ट्रेस नंदिता दास ने की CAA की खिलाफत, कहा- सभी को उठानी चाहिए आवाज