Lock down: निजी वाहन संचालन के लिए 26 मार्च तक ले सकते हैं अनुमति

0
36

जयपुर : कोरोना वायरस (Corona virus) के चलते किए गए राजस्थान लॉक डाउन (Lock down) के बाद प्रदेश में मंगलवार से निजी वाहनों के सड़कों पर उतरने पर रोक लगा दी गई है. इस रोक के बीच प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने लचीला रुख अपनाते हुए निजी वाहनों के संचालन के लिए 26 मार्च तक अनुमति (Permission) लेने की छूट प्रदान की है. इस अवधि के दौरान निजी वाहन संचालक सरकार से अनुमति प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद निजी वाहनों के संचालन के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी. गृह विभाग ने देर रात आदेश जारी कर स्थिति को स्पष्ट कर दिया है.

इन अधिकारियों से ली जा सकती है अनुमति
गृह विभाग के आदेश के अनुसार 26 मार्च तक जिला कलक्टर, एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार, परिवहन अधिकारी, पुलिस आयुक्त और उपायुक्त से वाहन संचालन की अनुमति ली जा सकती है. कार्यालयों, दुकानों, संस्थाओं, फैक्ट्री और वर्कशॉप के उपयोग में आने वाले निजी वाहनों को यह छूट प्रदान की जा रही है. यथा दूध सप्लाई करने वाले और सब्जी सप्लाई करने वाले वाहनों को यह अनुमति लेनी होगी. अन्यथा उन्हें सड़क पर नहीं आने दिया जाएगा.

सरकार ने अपनाया लचीला रुख

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने 31 मार्च तक संपूर्ण राज्य में लॉक डाउन के आदेश जारी कर रखे हैं. सरकार ने अत्यावश्यक सेवाओं को लॉक डाउन से बाहर रखा है. आमजन को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए सरकार ने निजी वाहनों के संचालन के लिए 26 मार्च तक अनुमति लेने के निर्देश दिए हैं. इसके बाद अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी.

READ More...  राजस्थान में भीषण सड़क हादसा, बस-जीप में टक्कर में 7 लोगों की मौत, कई घायल

अधिकारी-कर्मचारी पहचान-पत्र से आ जा सकेंगे
गृह विभाग के आदेश के अनुसार यदि किसी व्यक्ति या परिवार के लिए निजी वाहन आपातकालीन स्थिति में उपयोग करना आवश्यक हो तो वह इस संबंध में सीमित समय के लिए अनुमति ले सकता है. केंद्र एवं राज्य सरकार के ऐसे अधिकारी और कर्मचारी जिनके कार्यालयों को लॉक डाउन से मुक्त रखा गया है वे अपने पहचान-पत्र से निजी वाहन से अपने कार्यालय स्थल तक जाने और आने के लिए अधिकृत रहेंगे.

घर में रहने की अपील
राज्य में जिस तरह कोरोना महामारी के आंकड़े बढ़ रहे हैं. उससे सरकार चिंतित है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों से घर में रहने की अपील की है.