लाखों प्रज्जवलित दीये फिर बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड, रामलला के दीदार में अयोध्या का हो रहा 16 श्रृंगार

0
131

लखनऊ. अयोध्या (Ayodhya) में योगी सरकार (Yogi Government) द्वारा 2017 में दीपोत्सव मनाने की शुरुआत के बाद अब तक दीपों की संख्या में लगभग 4 गुना की वृद्धि हुई है. अयोध्या की अबकी दिवाली (Diwali) भी कुछ खास होने जा रही है. इस बार राम के दीदार में अयोध्या का 16 श्रृंगार हो रहा है. इस सुनहरे अवसर पर अयोध्या के 24 घाट दीये की रोशनी से जगमगायेंगे. खास बात यह है कि दिवाली में कोविड प्रोटोकॉल (COVID-19 Protocol) को ध्यान में रखते हुए व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

अबकी दीपोत्सव (Deepotsav) पर राम की नगरी अयोध्या 5 लाख 51 हजार दीपों से जगमगाएगी और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guiness Book) में अयोध्या अपना नाम दर्ज कराएगी. 492 साल बाद यह मौका आया है, जब अयोध्या भगवान श्रीराम के भव्य स्वागत की गवाह बनेगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 में अयोध्या में दीपोत्सव मनाने की शुरुआत की. इस दौरान 1 लाख 65 हजार दीप जले. वहीं 2018 में 3 लाख 150 दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बना. इसके बाद 2019 में 5 लाख 51 हजार दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बना.

रामनगरी अयोध्या में 24 घाटों पर 6 लाख दीये प्रज्जवलित किए जाएंगे, जिसमें 29 हजार लीटर तेल से अयोध्या दीयों की रोशनी से जगमग होगी. इसमें 6 लाख दीये में 7.5 लाख रूई की बाती का इस्तेमाल भी होगा.

राम मंदिर बनने के निर्णय के बाद से दीपोत्सव के लिए रामनगरी के साधु-संत और सभी भक्त उत्साहित हैं. अयोध्या में त्रेतायुग जैसी दिवाली मनाने की परंपरा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 में शुरू की थी, तब से हर साल यहां दीप प्रज्जवलन का नया रिकॉर्ड बन रहा है.

READ More...  Bcci Contract List 2020: कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल नहीं है, क्या खत्म हुआ धोनी का करियर?

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में रामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के दरबार में राज्याभिषेक के लिये दीपोत्सव मनाने की तैयारी पूरी कर ली गई है