बड़ी खबर: 30 जून तक नहीं चलेंगी कोई भी रेग्युलर ट्रेन, रेलवे ने कैंसिल किए सभी टिकट

0
269

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बड़ा फैसला लेते हुए 30 जून तक बुक किए गए सभी टिकट कैंसिल कर दिए हैं. यानी 30 जून तक नियमित ट्रेनें नहीं चलेंगी. अभी कोई नया रिजर्वेंशन नहीं लिया जाएगा. रेलवे के मुताबिक, फिलहाल श्रमिक स्पेशल ट्रेनें (Shramik Special Trains) और स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलती रहेंगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने कहा है कि जिन यात्रियों के टिकट कैंसिल किए गए हैं उन्हें आईआरसीटीसी की ओर से जल्द ही रिफंड हो जाएगा.

दरअसल, लॉकडाउन के कारण 22 मार्च से देशभर में ट्रेनें बंद हैं. इस बीच आईआरसीटीसी में 14 अप्रैल तक टिकटों का रिजर्वेशन हो रहा था. 22 मार्च से पहले भी लाखों लोगों ने ऑनलाइन और काउंटर के जरिए टिकट खरीदे थे. हालांकि, लॉकडाउन के ऐलान के बाद ट्रेनें बंद हो गई और यात्रियों का पैसा अटक गया. अब इन सभी टिकटों को कैंसिल कर दिया गया और रिफंड किया जाएगा.

22 मई से स्पेशल ट्रेन में लिमिटेड वेटिंग लिस्ट की सुविधा

इसके पहले बुधवार शाम भारतीय रेलवे ने ऐलान किया कि 22 मई से स्पेशल ट्रेन में लिमिटेड वेटिंग लिस्ट शुरू होगी. रेलवे में अगले कुछ दिनों में बताएगा कि किन-किन ट्रेनों में यह सुविधा मिलेगी. यात्रियों को वेटिंग लिस्ट की सुविधा 15 मई से टिकट बुक कराने पर मिलेगी.

हालांकि, वेटिंग लिस्ट की एक तय सीमा होगी. AC 3 टायर के लिए 100, AC 2 टायर के लिए 50, स्लीपर क्लास के लिए 200, चेयर कार के लिए 100 और फ़र्स्ट क्लास AC और एग्जिक्यूटिव क्लास के लिए 20-20 की सीमा तय की गई है. रेलवे की इस कोशिश का मकसद कंफर्म टिकट के लिए मारामारी कम करने की कोशिश की है.

READ More...  ICC का कड़ा फैसला!, इंग्लैंड से सीरीज गंवाने के बाद साउथ अफ्रीका की पूरी टीम को मिली सजा

कोरोना के लक्षण दिखने पर मिलेगा पूरा रिफंड
एक अन्य अहम आदेश में रेलवे ने कहा है कि जिन लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण के कारण ट्रेन में यात्रा की परमिशन नहीं मिलेगी, उनके टिकट का पूरा पैसा रिफंड किया जाएगा.