बांसवाड़ा में जबर्दस्त बारिश, माही बांध के सभी 16 गेट खोले, 2 दिन में 9 मीटर पानी आया

0
288
राजस्थान के बांसवाड़ा में गत 2 दिनों में हुई लगातार भारी बारिश से माही बांध ओवर-फ्लो हो गया. इसके चलते बांध के सभी 16 गेट खोल दिये गये हैं.

बांसवाड़ा. राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में स्थित बांसवाड़ा जिले में गत दो दिनों में लगातार हुई भारी बारिश से माही बांध छलक पड़ा. पानी की हुई जबर्दस्त आवक से माही बांध का जलस्तर महज दो दिन में ही 9 मीटर से अधिक बढ़ गया है और वह छलक उठा. इस पर रविवार को बांध के सभी 16 गेट खोल दिये गये.

उदयपुर संभाग के सबसे बड़े माही बांध की भराव क्षमता 281.50 मीटर है. बांध के सभी गेट अभी तक खुले हैं. माही बांध में लगातार पानी की आवक जारी है. इसे देखते हुए विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है. रविवार को दोपहर बाद बांध के आठ गेट डेढ़-डेढ़ मीटर, 6 गेट एक-एक मीटर और 2 गेट आधा-आधा मीटर खोले गये हैं.

24 घंटों में भूगड़ा में 14 और घाटोल में 12 इंच से अधिक बारिश

रविवार को सुबह तक बीते 24 घंटों में जिले के भूगड़ा और घाटोल में जबर्दस्त बारिश हुई है. इस अवधि में भूगड़ा में 14 इंच और घाटोल में 12 इंच से अधिक बारिश हुई. इनके साथ ही सज्जनगढ़ में 200 एमएम, बांसवाड़ा में 180 एमएम, गढ़ी 182 एमएम, बागीदौरा में 164 एमएम, दानपुर मे 157 एमएम और शेरगढ़ में 155 एमएम बारिश हुई है. इनके अलावा अन्य कई क्षेत्रों में भी चार इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

रविवार को भी जारी रहा भारी बारिश का दौर

READ More...  ICC पुरस्कार : रोहित शर्मा सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, विराट कोहली को मिला ये अवॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट

क्षेत्र में हुई भारी बारिश के बाद सुरवानिया बांध के गेट चार गेट खोले गए हैं.उसके बाद भी जिले के कई इलाकों में बारिश का दौर चलता रहा. झमाझम बारिश से सभी क्षेत्र के सभी नदी नालों में पानी आ रहा है. अधिकांश नाले उफान पर भी हैं. कई जगहों पर आवागमन का संपर्क भी कट गया है. रविवार को दिनभर चली बारिश के कारण भी जमकर पानी गिरा. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को सुबह 8 बजे तक बीते 24 घंटों में दानपुर में 103 एमएम,बागीदौरा में 93 एमएम, गढ़ी 84 एमएम, लोहारिया में 77 एमएम, बांसवाड़ा में 75 एमएम, कुशलगढ़ 64 एमएम, सज्जनगढ़ में 83 एमएम और घाटोल 53 एमएम पानी गिरा है.