न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज बेन लिस्टर बने पहले कोविड-19 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी

0
109

ऑकलैंड के तेज गेंदबाज बेन लिस्टर  मंगलवार (20 अक्टूबर) को कोविड-19 के कारण पहले सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी  बने, जब प्लंकेट शील्ड प्रथम श्रेणी क्रिकेट चैंपियनशिप के यहां चल रहे मुकाबले में उन्होंने टीम के अपने साथी मार्क चैपमैन की जगह ली. छह वनडे और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व कर चुके 26 साल के चैपमैन ने कथित तौर पर सोमवार को बीमार महसूस किया, जिसके बाद उनका कोविड-19 परीक्षण किया गया.

चैपमैन के परीक्षण के नतीजे आने तक 18 प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले लिस्टर को उनका विकल्प घोषित किया गया है. ऑकलैंड क्रिकेट ने ट्वीट किया, ”ओली प्रिंगल ने प्रथम श्रेणी पदार्पण किया. बेन लिस्टर कोविड-19 विकल्प के रूप में शुरुआत करेंगे, क्योंकि कल बीमार होने के बाद चैपमैन के परीक्षण के नतीजों का इंतजार है.”  ईडन पार्क पर मैच देख रहे न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि उन्हें खुशी है कि सही चीज करने के लिए चैपमैन को सजा नहीं दी गई. ईएसपीएनक्रिकइंफो ने स्टीड के हवाले से कहा, ”आज सुबह यहां आने तक मुझे नहीं पता था कि मार्क चैपमैन बीमार महसूस कर रहे हैं और उनका कोविड परीक्षण कराना पड़ा. लेकिन मेरे नजरिये से यह शानदार है कि इस मुश्किल समय में सही चीज करने के लिए उसे सजा नहीं दी गई.”

बता दें कि टेस्ट मैच में कन्कशन की तरह कोरोना सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी का नियम आईसीसी ने दिया है. इस नियम के मुताबिक, अगर टेस्ट मैच के दौरान खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसकी जगह सब्स्टीट्यूट को मैदान पर उतारा जा सकेगा. कन्कशन विकल्प की तरह मैच रेफरी इसके विकल्प को मंजूरी देंगे. यह नियम वनडे या टी-20 में लागू नहीं होगा. खेल जगत पर कोरोना वायरस का बड़ा असर पड़ा है. इसके चलते नियमों में भी बदलाव किया जाने लगा है.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कई बड़े फैसले लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में कोविड-19 सब्स्टीट्यूट को उतारने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

READ More...  बांग्लादेशी इंटरनेशनल क्रिकेटर ने करवाया स्पेशल वेडिंग फोटोशूट, साड़ी पहनकर थामा बल्ला