13वां सीजन बिग बॉस के इतिहास का सबसे बड़ा हिट कैसे बना?

0
187

मुंबई: बिग बॉस का 13वां सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर है. अव्वल तो अब तक शो का फिनाले हो जाना चाहिए था. लेकिन शो की बढ़ती टीआरपी को देखते हुए मेकर्स ने इसे पांच सप्ताह आगे बढ़ाने का फैसला किया था. इसकी घोषणा करते हुए बिग बॉस के प्रोड्यूसर्स ने कहा था, “यह सीजन बिग बॉस के इतिहास का सबसे हिट सीजन साबित हुआ है. शो की टीआरपी काफी ऊपर गई हैं.” न्यूज 18 हिन्दी के डिजिटल प्राइमटाइम में आज हमने यही जानने की कोशिश की ‌बिग बॉस की टीआरपी के इस कदर ऊपर जाने के पीछे क्या कारण हैं.

फिल्म और टीवी क्रिट‌िक सलिल अरुणकुमार सण्ड कहते हैं, “मुझे लगता है आज भी बिग बॉस के इतिहास का सबसे ज्यादा सराहा गया सीजन, वह है जिनमें बानी और मनवीर गुज्जर कंटेस्टेंट थे. यह जरूर है कि बिग बॉस 13 इस शो के इतिहास का सबसे ज्यादा बदतमीजी, हिंसा और नियम तोड़ने वाला सीजन रहा है.”

टीवी क्रिट‌िक सलिल अरुणकुमार सण्ड आगे कहते हैं, “चूंकि वीक डेज में इतने लड़ाई-झगड़े होते हैं कि ‘वीकेंड का वार’ की टीआरपी अच्छी आई है. लोगों को सलमान खान (Salman Khan) की होस्टिंग से उम्मीद रहती है. अन्यथा पूर्व कंटेस्टेंट प्रियांक को ज़रा सी धक्का-मुक्की पर बाहर कर दिया गया ‌था. इस बार भले मधुरिमा को भी मारपीट के लिए बाहर किया गया लेकिन शो के दूसरे कंटेस्टेंट कई बार आपस में धक्का-मुक्की कर चुके हैं, उन्‍हें बाहर नहीं किया गया. शो के वीक डेज की टीआरपी भी बहुत अच्छी नहीं रही है.”

टीवी जगत की सीनियर जर्नलिस्ट रूना आशीष कहती हैं, “इस बार बिग बॉस वाकई चर्चा में रहा है. खासकर के नई जनरेशन के लोग इस पर खूब बहस कर रहे हैं. असल में इस बार के ज्यादातर कंटेस्टेंट पहले से ही मशहूर हैं. उन सब की अपनी फैन फॉलोइंग हैं. इनमें रश्मि देसाई, सिद्धार्थ शुक्ला, विशाल आदित्य सिंह, मधुरिमा तुली, शेफाली जरीवाला से लेकर शहनाज गिल तक की पहले से अपनी फैन फॉलोइंग है. बिग बॉस 13 को हिट कराने में इसकी अहम भूमिका रही है.”

लगातार बिग बॉस और अन्य टीवी शोज पर लिखने वाली रूना आशीष आगे कहती हैं, “बिग बॉस को इस बार एक्स-फैक्टर भी खूब भाया है. सही कहें बिग बॉस इस बार सोशल मीडिया पर हिट रहा है और कहीं ना कहीं आज भी युवाओं में अपनी एक्स के साथ कैसे बर्ताव करें, इसमें बहुत दिलचस्पी होती है. इस बार शो में शेफाली जरीवाला ने खुद माना था कि सिद्धा‌र्थ शुक्ला उनके एक्स रहे हैं. यहां तक कि जब सिद्धार्थ की मां भी शो पर फैमिली मीट में आईं थी तो उन्होंने ने भी शेफाली से कहा कि बहुत साल बाद मिल रहे हैं और शेफाली अच्छी लग रही हैं. विशाल और मधुरिमा भी एक-दूसरे के एक्स थे. शो में भी पारस और शहनाज शुरुआती दिनों में काफी करीब थे, लेकिन अब अगल हैं. आज के युवाओं को यह विषय बहुत पसंद आता है.”

पीआर कंसलटेंट प्रशांत गोलेचा कहते हैं, “इस बार शो में चर्चित सेलिब्रटी हैं. रश्मि देसाई, सिद्धार्थ शुक्ला समेत कुछ ऐसे भी कंटेस्टेंट हैं जिन्हें लोग पहले से ही काफी जानते हैं. ऐसे में ऑडिएंस में पहली उत्सुकता तो इनकी लाइफस्टाइल को जानने की ही थी. लोग जानना चाहते थे कि ये अपने निजी जीवन में कैसे रहते हैं. ऊपर से जब इन्होंने घर में ड्रामा शुरू किया, लड़ाईयां शुरू कीं तब ऑडिएंस की दिलचस्पी और ज्यादा बढ़ती गई.”

READ More...  जानिए क्या है इंडस्ट्री की राय, 34 साल बाद आई न्यू एजुकेशन पॉलिसी में फीस की अधिकतम सीमा होगी तय

प्रशांत गोलेचा रश्मि देसाई समेत कई सेलिब्रेटी के पीआर कंस्लटेंट रहे हैं. वह आगे कहते हैं, “इस बार बिग बॉस के घर में बहुत ज्यादा लड़ाई हो रही हैं. निजी तौर पर मैं इसे पसंद नहीं करता. लेकिन लोगों जिस तरह से यह मशहूर हुआ है, आगे से ज्यादा सेलिब्रेटी शो में जाने की कोशिश करेंगे. साथ ही शो के मेकर्स भी और ज्यादा चर्चित सेलिब्रेटी को ही चुनेंगे जो ज्यादा ड्रामा कर सकें.”

टीवी जगत की सीनियर जर्नलिस्ट भारती दुबे कहती हैं, “बिग बॉस इस बार हिट रहा है. इसके पीछे लव हेट एंड लव का फॉमूर्ला है. अबकी बिग बॉस के घर में एक स्तर से आगे जाकर लड़ाई-झगड़े हुए हैं. पहले कभी ऐसा नहीं हुआ. यही वजह है शो को टीआरपी मिली. मेरा यह निजी तौर पर मानना है कि समाज में आज भी लड़ाई-झगड़े को देखने वालों की कमी नहीं है. यही वजह रही कि शो हिट रहा. सिद्धार्थ-आसिम, सिद्धार्थ-रश्मि और अरहान, सिद्धार्थ-शहनाज, विशाल-मधुरिमा, पारस-माहिरा फैक्टर शो को आगे लाने में सफल रहा है.”

भारती दुबे आगे कहती हैं, “ऐसे समझ‌िए कि बिग बॉस के ऊपर हर रोज पांच-पांच खबरें लिखी जा रही हैं. वे लोग हर रोज हेडलाइन देने का मसाला तैयार रखते हैं. सही कहूं तो मैं कुछ ऐसे लोगों को तक जानती हूं जो यूट्यूबर्स हैं और बिग बॉस की खबरों दिखाकर डॉलर्स में पैसे कमा रहे हैं.”

13 सालों से लगातार चल रहा है बिग बॉस
उल्लेखनीय है कि ‘बिग बॉस’ यूरोपीयन टीवी रियलिटी शो ‘बिग ब्रदर’ से प्रेरित है. भारत में यह तब अधिक चर्चित हुआ जब अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ‘बिग ब्रदर’ शो की विनर बनीं. साल 2006 में भारतीय टेलीविजन पर बिग बॉस की शुरुआत हुई. तब से लगातार शो का प्रसारण जारी है. इस दरम्यान कई उतार-चढ़ाव आए. कंटेस्टेंट की फीस को लेकर हुए विवाद के चलते सरकार ने इसके प्रसारण एक मर्तबा रोक भी लगाई थी. लेकिन बाद में कोर्ट में मामला सुलझा लिया गया.

हर बार होता था एक सूझ-बूझ वाला कंटेस्टेंट
बिग बॉस के बीते 12 सीजन की यह खूबी रही है कि घर में हर बार लड़ाई झगड़ों के बीच कुछ ऐसे कंटेस्टेंट होते हैं जो बेहद आम सामान्य होते हैं. अक्सर वे फ‌िनाले तक पहुंचते हैं. इनमें पूर्व विजेता राहुल रॉय, स्वेता तिवारी, उर्वशी ढोलकिया से लेकर मनवीर गुज्जर और दीपिका कक्कड़ तक नाम लिया जाता है, जिन्होंने बहुत शानदार तरीके से इस गेम को खेला.

सोशल मीडिया से लेकर टीआरपी तक, हुआ बेहद मशहूर
बिग बॉस 13 ऐसा पहला सीजन है जब घर में एक भी ऐसा सदस्य नहीं है जो गेम में ‘कूल’ रह पाए. बिग बॉस 13 का कोई एक ऐसा सप्ताह नहीं रहा जिनमें सदस्यों में आपस में तीखे नोंक-झोंक नहीं हुए. लेकिन दूसरी ओर ऐसा होने से शो की टीआरपी ने ऊचाइयां छू लीं.

कलर्स से मिली एक जानकारी के अनुसार यह सीजन सोशल मीडिया में भी सुपर-डुपर हिट हुआ. सोशल मीडिया के नए प्लेफॉर्म हेलो से लेकर ट्विटर तक पर करोड़ों की संख्या में यूजर्स शो पर अपनी राय रख रहे हैं. अक्सर ही बिग बॉस से जुड़ विषय पर हो रहे ट्वीट, ट्विटर इंडिया के टॉप 10 ट्रेंड में शामिल होते हैं.