ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री संक्रमित; अमेरिका ने ईरान से अपने कैदियों को रिहा करने के लिए कहा

0
293

लंदन: दुनिया के 119 देश कोरोनावायरस की चपेट में हैं। इससे अब तक 1 लाख 19 हजार से ज्यादा व्यक्ति संक्रमित हैं। जबकि 4300 लोग मारे जा चुके हैं। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री और कंजर्वेटिव सांसद नडाइन डोरिस कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं। वे देश के पहले सांसद हैं, जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई है। बीबीसी ने बुधवार को बताया कि उन्हें घर में ही निगरानी में रखा गया है। उनकी बारिकी से जांच की जा रही है। ब्रिटेन में कोरोनावायरस से अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 382 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य अधिकारी उन लोगों को ट्रेस कर रहे हैं, जो स्वास्थ्य मंत्री के संपर्क में आए थे।

अमेरिका ने कोरोनावायरस की वजह से मंगलवार को ईरान से सभी अमेरिकी कैदियों को रिहा करने की मांग की। ईरान के जेलों में भी कोरोनावायरस फैलता जा रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि अगर ईरान में किसी अमेरिकी की मौत होती है तो इसके लिए वहां की सरकार दोषी होगी। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा, ‘‘बिगड़ते हालातों के बीच ईरान ने 70 हजार कैदियों की रिहाई में काफी देर कर दी है। तेहरान प्रकोप से निपटने की कोशिश कर रहा है। यहां स्थिति बेहद खराब हो गई है।’’ ईरान में मंगलवार को 24 लोगों की मौत हो गई। यहां अब तक 291 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 8,042 संक्रमित हुए हैं।

इटली में लॉकडाउन, लोगों के घरों से निकलने पर मनाही
चीन के बाद कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश इटली है। यहां मंगलवार को 168 लोगों की मौत हो गई। यह एक दिन में यह मरने वालों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। सरकार ने पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया है। देश के करीब 6 करोड़ लोगों को क्वारैंटाइन (अलग-थलग) कर दिया गया है। यहां अब तक 631 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि दस हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

तुर्की में मंगलवार को संक्रमण का पहला मामला सामने आया। संक्रमित व्यक्ति के पूरे परिवार को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। कनाडा की विमानन कंपनी एयर कनाडा ने बुधवार से इटली जाने वाली सभी उड़ानों को 1 मई तक रद्द कर दिया है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुए आगे फैसला किया जाएगा। एयर कनाडा ने अंतिम रूप से मंगलवार को इटली के लिए उड़ान भरी।

READ More...  स्वागत-सत्कार में उड़ा रहे नियमों की धज्जियां, कोरोना का बढ़ता खतरा और बेपरवाह नेता

अमेरिका में अब तक 29 की मौत
अमेरिका में कोरोनावायरस से अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा 24 मौतें वॉशिंगटन में हुई हैं। वॉशिंगटन के हेल्थ डिपार्टमेंट ने खुलासा किया कि यहां 10 जनवरी को पहला मामला सामने आया था। इसके बाद 267 लोग पहले संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। देश में अब तक संक्रमण के 900 मामलों की पुष्टि हुई है। अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स ने कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण क्लीवलैंड में आयोजित रैली को रद्द कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र ने पर्यटकों के लिए हेडक्वार्टर बंद किया
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को कहा कि कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए न्यूयॉर्क स्थित यूएन मुख्यालय को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। जेनेवा में यूएन के मेन बिल्डिंग को भी एक हफ्ते पहले बंद कर दिया गया था। यूएन के प्रवक्ता स्टिफेन दुजारिक ने कहा कि अब तक न्यूयॉर्क में यूएन के किसी कर्मचारी में संक्रमण का मामला सामले नहीं आया है। यहां करीब तीन हजार कर्मचारी काम करते हैं। आमतौर पर हर हफ्ते करीब पांच हजार पर्यटक यहां घूमने आते हैं।

मिस्र में नील नदी के किनारे क्रूज पर संक्रमण के 25 मामले निगेटिव
मिस्र के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि नील नदी के किनारे खड़े क्रूज ‘ए सारा’ पर जिन 25 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी, उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। स्वास्थ मत्री हाला जायेद ने इसकी जानकारी दी। सोमवार रात उन्होंने कहा था कि यहां संक्रमण के 59 मामले सामने आए हैं। इस क्रूज पर तमिलनाडु के 17 नागरिक फंसे हुए हैं।