फिर पहुंचा हाई कोर्ट BSP MLAs के कांग्रेस में विलय का मामला, आज होगी सुनवाई

0
33
बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय का मामला अभी शांत नहीं हुआ है. यह मामला एक बार फिर हाई कोर्ट पहुंच गया है. इस मामले में दायर जनहित याचिका पर आज सुनवाई होगी.

जयपुर. बसपा से कांग्रेस में शामिल हुये 6 विधायकों का मामला एक बार फिर हाई कोर्ट पहुंच गया है. अधिवक्ता हेमंत नाहटा की ओर से दायर की गई इस जनहित याचिका पर आज हाई कोर्ट जस्टिस सबीना की खण्डपीठ में सुनवाई होगी. याचिका में विधानसभा में दलीय स्थिति परिवर्तन को चुनौती दी गई है. वहीं इस याचिका में यह भी मांग की गई है कि विधायकों को अयोग्य ठहराने के मामले में भी अदालत फैसला ले.

दो दिन पहले ही हाई कोर्ट ने इस मामले में सुनाया है फैसला

बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय के मामले में हाई कोर्ट जस्टिस महेंद्र गोयल की एकलपीठ ने दो दिन पहले सोमवार को ही दो याचिकाकर्ताओं की याचिका को निस्तारित कर अपना फैसला सुनाया था. बसपा और बीजेपी विधायक मदन दिलावर की याचिका पर हाई कोर्ट ने सुनवाई कर ऑनलाइन सुनाये गये अपने फैसले में कहा था कि स्पीकर ही इस मामले की सुनवाई करे. कोर्ट ने कहा था कि बसपा और दिलावर की विधायकों के विलय को रद्द करने तथा विधायकों को अमान्य घोषित करने सहित अन्य मांगों पर स्पीकर ही सुनवाई करे. इसके साथ ही कोर्ट ने विधानसभा स्पीकर डॉ. सीपी जोशी को यह आदेश भी दिया था कि वे 3 महीने में इस मामले में सुनवाई कर फैसला करें. कोर्ट ने स्पीकर के 22 जुलाई के फैसले को रद्द कर दिया था.

READ More...  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में करेंगी कई बड़े ऐलान, किसानों को मिल सकती है ये सौगात

यह है पूरा प्रकरण

उल्लेखनीय है कि यह पूरा मामला गत विधानसभा चुनाव में बसपा के सिम्बल पर जीतकर विधानसभा पहुंचे उन 6 विधायकों से जुड़ा है, जो बाद में कांग्रेस में शामिल हो गये थे. इन विधायकों ने गत वर्ष विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के समक्ष एक प्रार्थना-पत्र पेश कर कांग्रेस में विलय की मंजूरी मांगी थी. इस पर विधानसभा स्पीकर ने उनके प्रार्थना-पत्र को स्वीकार विलय को मंजूरी दे दी थी. बसपा और बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने भी इस विलय को गलत बताते हुए इसे हाई कोर्ट में चैलेंज किया था.