CBFC को रक्षा मंत्रालय ने लिखा पत्र: सेना संबंधी कंटेंट वाली फिल्मों के लिए NOC लें प्रोडक्शन हाउस

0
10
रक्षा मंत्रालय ने सीबीएफसी को लिखा है कि वह प्रोडक्शन हाउस को सेना की विषय वस्तु पर कोई भी फिल्म, वृत्तचित्र या वेब सीरीज प्रसारित करने से पहले मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने की सलाह देने पर विचार करे.

नई दिल्ली. रक्षा मंत्रालय ने कुछ वेब सीरीज में सशस्त्र बलों के जवानों के चित्रण पर आपत्ति जताते हुए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को पत्र लिखा है. पत्र में मंत्रालय ने सीबीएफसी को लिखा है कि वह प्रोडक्शन हाउस को सेना की विषय वस्तु पर कोई भी फिल्म, वृत्तचित्र या वेब सीरीज प्रसारित करने से पहले मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने की सलाह देने पर विचार करे.

सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय को कुछ शिकायतें मिली हैं, जिनमें भारतीय सेना के जवानों और सेना की वर्दी का ‘अपमानजनक’ चित्रण किए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई गई है. उन्होंने कहा कि हाल में प्रसारित की गई कुछ वेब सीरीज में दिखाए गए सेना संबंधी दृश्य वास्तविकता से परे हैं और सैन्य बलों की खराब छवि पेश करते हैं.

इन दो मंत्रालयों को लिखा गया पत्र

सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय ने अब सीबीएफसी को औपचारिक रूप से पत्र लिखकर अपील की है कि प्रोडक्शन हाउस को सलाह दी जा सकती है कि वे देश में सेना संबंधी विषयवस्तु पर कोई फिल्म, वृत्तचित्र या वेब सीरीज प्रसारित करने से पहले एनओसी प्राप्त कर लें. उन्होंने बताया कि इस संबंध में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भी पत्र लिखा गया है.

यह है मामला

एकता कपूर के ऑल्ट बालाजी पर स्ट्रीम कर रहे शो ‘XXX: Uncensored 2′ में कथित रूप से सेना के अपमान और अश्लीलता फैलाने के आरोप लगे थे. इस पर विवाद होने के बाद एकता कपूर ने बयान में कहा था कि, किसी की भी भावना आहत न हो, इसलिए आपत्तिजनक सामग्री को हटा दिया गया है. उन्होंने बयान में कहा था, ‘स्थिति की पूरी जिम्मेदारी लेते हुए हम मानते हैं कि सीरीज में आपत्तिजनक दृश्य दिखाया गया जो हमारी तरफ से चूक थी. हम कहते हैं कि मार्च में आए शो के बावजूद यह हमारे द्वारा नहीं बनाया जा रहा था.’

READ More...  13वां सीजन बिग बॉस के इतिहास का सबसे बड़ा हिट कैसे बना?

कपूर ने कहा, ऑल्ट बालाजी में मेरी 30 फीसदी हिस्सेदारी है और अगर मैंने कड़ी देखी होती मैं निश्चित रूप से दृश्य को हटा देती. जब यह हमारी नजर में आया तो हमने बहुत जल्द कार्रवाई की.’ वेबसीरीज ट्रिपल एक्स को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहीं एकता कपूर ने भारतीय सेना से माफी मांगते हुए कहा था कि उनका ओटीटी प्लेटफॉर्म ऑल्ट बालाजी सैनिकों का बेहद सम्मान करता है. उन्होंने कहा, ‘वे हमारी सुरक्षा के लिए सीमा पर न केवल अपनी जिदंगी को खतरे में डालते हैं, बल्कि देश में एक बेहद अनुशासित और सम्मानीय संगठन हैं.’