चंद्र ग्रहण के दिन भूल के भी न करे ये काम ,आपका जीवन हो सकता हैं अमंगल

0
167

साल 2020 का पहला ग्रहण आज लग रहा है. चंद्र ग्रहण रात को 10 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा और अगली तारीख यानी 11 जनवरी को तड़के पौने तीन बजे तक चलेगा. यह ग्रहण पूर्ण ग्रहण न होकर एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा.

इस ग्रहण में चंद्रमा मिथुन राशि में होगा, नक्षत्र पूर्नवसु रहेगा. मिथुन राशि के लोगों को चंद्र ग्रहण के समय सावधान रहने की जरूरत पड़ेगी. चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ खास काम करने की मनाही होती है. आइए जानते हैं क्या हैं वो काम.

ग्रहण के दौरान देव पूजा को निषिद्ध माना जाता है. यही कारण है कि ग्रहण लगने पर मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. हालांकि आप इस दौरान शिवलिंग की पूजा कर सकते हैं.

चंद्र ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के समय किए जाने वाले सारे शुभ कामों का उल्टा असर होने लगता है.

चंद्र ग्रहण के दौरान प्रकृति ज्यादा संवेदनशील हो जाती है. यही कारण है कि इस दौरान पेड़, पौधों और पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए.

ज्योतिषीय धारणा के मुताबिक, चंद्र ग्रहण के दौरान नाखून और बाल काटने को अशुभ माना जाता है.चंद्र ग्रहण के दौरान खाने में तुलसी का पत्ता डाल लें, फिर ग्रहण करें.ग्रहण के बाद स्नान करने के बाद साफ और पवित्र कपड़े पहनने चाहिए. इसके बाद दान-पुण्य का काम करना चाहिए.

धार्मिक मान्यता के अनुसार, ग्रहण के दौरान किसी भी गरीब या असहाय व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से शनि देव नाराज हो जाते हैं.ज्योतिष की मान्यता के मुताबिक, चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की छाया से दूर रहना चाहिए. मान्यता है कि ग्रहण की छाया गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है.

READ More...  पंचायत चुनाव: लाखों रुपए का सालाना पैकेज छोड़ाकर, दुबई से सरपंच का चुनाव लड़ने आई सीकर की बहू