चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 908, 40 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि

0
164
A medical staff member takes the temperature of a man at the Wuhan Red Cross Hospital in China on Jan. 25. HECTOR RETAMAL/AFP via Getty Images

बीजिंग: चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 908 हो गई है और इसके संक्रमण के 40,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि रविवार को इससे 97 और लोगों की जान चली गई और 3,062 नए मामले सामने आए. शनिवार को जिन 97 लोगों की जान गई उनमें से 91 हुबेई प्रांत के थे, जहां इस विषाणु के कारण सबसे अधिक लोग मारे गए हैं. इसके अलावा दो लोग अनहुइ में मारे गए. हीलोंगजियांग, जिआंगशी, हैनान और गान्सू में इससे एक-एक व्यक्ति की जान गई है.

आयोग के अनुसार 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में इससे अब तक कुल 908 लोगों की जान जा चुकी है और कुल 40,171 मामलों की पुष्टि हुई है. उसने बताया कि रविवार को 296 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए, 6,484 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है और 23,589 लोगों के इससे संक्रमित होने की आशंका है. वहीं कुल 3,281 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है.

कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं. इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी.

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक तेद्रोस अधानम घेब्रेयेसस ने कहा कि उन्हें डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय मिशन कोरोना वायरस प्रभावित चीन भेजने के लिए शनिवार को बीजिंग से जवाब प्राप्त हो गया. उन्होंने कहा कि टीम प्रमुख सोमवार या मंगलवार को रवाना होंगे और फिर शेष सदस्य जाएंगे. यह पूछे जाने पर कि क्या चीन जाने वाली अंतरराष्ट्रीय टीम में यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के सदस्य भी होंगे, उन्होंने कहा, ‘हम ऐसी उम्मीद करते हैं.’

READ More...  जोधपुर को जल्द मिल सकती है IPL मैच की सौगात, RCA अध्यक्ष गहलोत ने किया स्टेडियम का दौरा