Rajya Sabha Election: राजस्‍थान में मतगणना खत्म, 2 पर कांग्रेस और 1 सीट पर BJP की जीत

0
64

जयपुर. राज्यसभा चुनावों (Rajya Sabha Election) की मतगणना खत्म हो गई है. हालांकि अभी परिणामों की आधिकारिक घोषणा होनी शेष है, लेकिन बताया जा रहा है कि दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. वहीं एक सीट बीजेपी के खाते में गई है. कांग्रेस के प्रत्याशी केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी ने जीत दर्ज की है. वहीं बीजेपी के राजेंद्र गहलोत जीते हैं. बीजेपी के ओंकार सिंह लखावत राज्यसभा चुनाव हार गए हैं.

विजयी प्रत्याशियों को ये मिले मत
कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल को 64 और नीरज डांगी को 59 मत मिले हैं. वहीं बीजेपी प्रत्याशी राजेन्द्र गहलोत को 54 और ओंकार सिंह लखावत को 20 वोट मिले हैं. कांग्रेस के दोनों उम्मीदवार जीतने के बाद विधानसभा में सीएम अशोक गहलोत के चैम्बर में मिठाइंया बांटी गई. कांग्रेस विधायकों ने सीएम अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, रणदीप सिंह सुरजेवाला और विजयी प्रत्याशी केसी वेणुगोपाल तथा नीरज डांगी को बधाइयां दी. वहीं सीएम अशोक गहलोत ने चुनावों में विजयी हुए केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को जीत की बधाई दी.

बीजेपी का एक वोट खारिज

चुनाव में बीजेपी का एक मत खारिज हो गया. इसका कारण यह रहा कि एक विधायक ने पहली वरीयता का वोट बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों को दे दिया. इसके चलते उसे खारिज कर दिया गया. चुनाव हारने वाले बीजेपी के दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत को 20 वोट मिले हैं. जीत की सूचना के बाद कांग्रेस के नीरज डांगी के घर परिजनों ने एक दूसरे का मुंह मीठा करवाकर जश्न मनाया.

पूर्वानुमान के मुताबिक ही आए परिणाम
उल्लेखनीय है कि राज्यसभा चुनाव के परिणाम पूर्व में लगाए जा रहे अनुमान के मुताबिक ही आए हैं. विधानसभा में पार्टीवार विधायकों की संख्या के आधार पर दो सीटों पर कांग्रेस की और एक सीट पर बीजेपी की जीत पहले ही तय मानी जा रही थी. लेकिन बीजेपी ने अपने दो प्रत्याशी खड़े कर चुनाव को हंगामेदार बना दिया था.

READ More...  निर्भया के दोषियों ने दी नई याचिका, कहा-कोरोना वायरस के समय में ठीक नहीं फांसी देना