लॉकडाउन के बीच सरकार ने करोड़ों खातों में भेजे 500 रुपए, जानिए कब और कैसे निकाल सकेंगे

0
380

नई दिल्ली : कोरोना संकट से देश को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने घोषणा की है. लॉकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभाव गरीब परिवारों पर हो रहा है. अब इन्ही लोगों क मदद करने के लिए सरकार गरीब महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रुपये डालेगी, यह मदद की रकम तीन महीने तक दी जाएगी. इस कड़ी में सरकार ने महिला जन धन योजना के तहत लाभार्थियों को बैंक खाते में 500 रुपये की दूसरी किश्त भेजनी शुरू क दी है.

500 रुपये की रकम खाताधारकों के खाते में ट्रांसफर होने लगी है है. यह रकम ​महिला जन धन खाताधारकों को दी जा रही है.

लेकिन, इस बात की आशंका है कि लोगों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद बैंक ब्रांच में विड्रॉल के लिए भीड़ जमा हो सकती है.

यही कारण है कि बैंक ने से चरणबद्ध विड्रॉल का तरीका निकाला है. SBI ने टाइम टेबल तैयार किया है, जिसके आधार पर इस लाभार्थी अपने खाते से विड्रॉल कर सकते हैं.

इन तरीकों से भी निकाल सकेंगे पैसे-सरकार ने अनुरोध किया कि वो अपने नजदीकी एटीएम जाकर भी अपने रुपे कार्ड, बैंक मित्र के जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं. उन्हें बैंक ब्रांच में भीड़ लगाने से बचना होगा. किसी भी एटीएम से पैसे निकासी करने पर कोई भी चार्ज नहीं देना होगा. हाल ही में सरकार ने इस बारे में भी दिशानिर्देश जारी किया था.

9 मई तक सभी खातों में आ जाएगी पहली किस्त
सरकार के आदेश के मुताबिक महिलाओं के जनधन खाते में तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये की राशि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मदद में दी जाएगी. खाताधारकों के अकाउंट में पैसे उनके अकाउंट नंबर के आखिरी अंक के अनुसार अलग-अलग दिन डाले जाएंगे, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी न हो.

READ More...  Bhilwara: लॉकडाउन में छूट, जिला मुख्यालय और 19 गांवों को छोड़कर अन्य कस्बों में खुलेंगी दुकानें

ये हैं नियम
>> जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 0 या 1 है, उसे खाते में कल यानी 4 मई को पैसे डाले जाएंगे.
>> जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 2 या 3 है, उसे खाते में 5 मई को पैसे डाले जाएंगे.
>> जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 4 या 5 है, उसे खाते में 6 मई को पैसे डाले जाएंगे.
>> जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 6 या 7 है, उसे खाते में 8 मई को पैसे डाले जाएंगे.
>> जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 8 या 9 है, उसे खाते में 1 मई को पैसे डाले जाएंगे.

टाइम टेबल के आधार पर निकाल सकेंगे पैसे
अब कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए एहतियात के तौर पर बैंकों ने सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को ध्यान में रखा है. बैंकों ने खाताधारकों को उनके अकाउंट नंबर के आधार पर एक टाइम टेबल जारी किया है, जिसके आधार पर लाभार्थी अपने अकाउंट से यह रकम निकाल सकेंगे. बैंकों ने इस टाइम टेबल को लेकर कहा है कि यह केवल इसी महीने के लिए लागू होगा.