देश में कोरोना की तीन वैक्सीन पर हो रहा काम, कोरोना से जंग में एक और कदम

0
202

देश में कोरोना की ताजा स्थिति को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी. इस दौरान कोरोना की वैक्सीन को लेकर भी बयान दिया गया. बताया गया कि देश में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है, जिसमें से एक वैक्सीन आज या कल में ट्रायल के तीसरे स्टेज में पहुंच जाएगी. हालांकि, वैक्सीन कब तक बनकर तैयारी होगी इस पर जानकारी नहीं दी गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी बताया, ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन इस हफ्ते ट्रायल के तीसरे स्टेज में पहुंचेगी.

कोरोना वैक्सीन को लेकर नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा, “देश में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम हो रहा है. ये अलग-अलग स्टेज पर हैं. इसमें से एक वैक्सीन आज या कल में ट्रायल के तीसरे स्टेज में पहुंच जाएगी. उन्होंने कहा, हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. वैक्सीन की सप्लाई चैन भी शुरू होगी.”

डॉ वीके पॉल ने कहा, “पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर देश को भरोसा दिलाया था. उन्होंने कहा था कि भारत में 3 टीके विकसित किए जा रहे हैं और विभिन्न चरणों में हैं. डॉ वीके पॉल ने कहा, उनमें से एक आज या कल स्टेज 3 में प्रवेश करेगी. अन्य 2 वैक्सीन स्टेज और 1 और 2 में हैं.”

डॉ वीके पॉल ने कहा, “स्टेज 3 का समय लंबा होता है. वैक्सीन कब तक आ जाएगी, इसपर कहना सही नहीं होगा. फेज 1 और फेज 2 में जितने हफ्ते लगते हैं, फेज 3 में उससे कुछ हफ्ते ज्यादा लग सकते हैं.”

‘3 करोड़ से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके’

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, “देश में कोरोना के अब तक 3 करोड़ से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में करीब 9 लाख टेस्ट किए गए हैं. मंत्रालय ने बताया, अब तक 19 लाख मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. वहीं, मृत्यु दर 2 फीसदी से कम है.”

READ More...  आखिर क्या होता है 'एक्ट ऑफ गॉड' और कब, कैसे लागू होता है?

स्वास्थ्य मंत्रालय के राजेश भूषण ने कहा, “औसतन प्रतिदिन 55 हजार मरीज ठीक हो रहे हैं. प्रतिदिन पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से गिरकर 7.72 फीसदी हो गई है. वहीं, अब साप्ताहिक मृत्यु दर 1,94 फीसदी है. उन्होंने कहा, हमारा लक्ष्य मृत्यु दर को 1 फीसदी से कम करना है. जुलाई के पहले हफ्ते में हम जहां हर रोज 2 लाख टेस्ट करते थे तो अब 8 लाख टेस्ट प्रतिदिन कर रहे हैं.”