लॉकडाउन के दौरान अब इन कामों को​ करने की गृह मंत्रालय ने दी छूट

0
360

नई दिल्ली : चीन से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण का असर तेजी से दिखने लगा है. दुनिया में अब तक 12 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित बताए जा रहे हैं जबकि 1 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में भी कोरोना से मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी.  जिसकी मियाद 14 अप्रैल को पूरी होने वाली है. ऐसे में अभी इसे और आगे बढ़ाए जाने पर भी विचार किया जा रहा है. इन सबके बीच अब खबर आई है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ कामों के लिए लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया है.

जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने मछली पकड़ने (समुद्री)/ जलीय कृषि उद्योग के संचालन को लॉकडाउन के दौरान काम करने की रियायत दे दी है. इसी के साथ गृह मंत्रालय की ओर से फसलों की कटाई, सेल्स और मार्केटिंग, कोल्ड चेन, पैकेजिंग और फूड प्रोसेसिंग को भी लॉक डाउन के दौरान काम करने की छूट दी गई है. हालांकि इस आदेश में काम के दौरान सोशल डिस्टे​सिंग और हाइजीन प्रैक्टिस का विशेष ध्यान रखने की भी हिदायत दी गई है. आदेश में कहा गया है कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो ऐसे लोगों पर कार्रवाई भी की जा सकती है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे. इस दौरान देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के सवाल पर चर्चा होने की संभावना है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये होने वाली चर्चा में इस बात पर कोई फैसला लिया जा सकता है कि कोरोना वायरस  को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं.

READ More...  COVID-19 Update: राजस्थान में एक ही दिन में रिकॉर्ड 369 पॉजिटिव मिले, 9 लोगों की मौत