कोरोना वायरस: चीन ने महज आठ दिनों में तैयार कर दिया 1000 बेड का हॉस्पिटल

0
206

बीजिंग: चीन ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए महज आठ दिनों में पूरा हॉस्पिटल बनाकर तैयार कर दिया है. ये हॉस्पिटल चीन के वुहान शहर में बनाया गया है, जहां कोरोना वायरस ने सबसे ज़्यादा कहर मचा रखा है. चीन ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए रिकॉर्ड समय में दो हॉस्पिटल बनाने की बात कही थी. अब पहला हॉस्पिटल बनकर तैयार है और सोमवार से इसे मरीजों के लिए खोल दिया जाएगा. इस बीच चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या साढ़े तीन सौ से ज्यादा हो गई है.

कितना बड़ा है ये हॉस्पिटल
24 जनवरी को हॉस्पिटल बनाने का काम शुरू हुआ था. इस हॉस्पिटल को 25 हजार वर्ग मीटर में बनाया गया है, जहां 1000 बेड है. जब से ये हॉस्पिटल बनना शुरू हुआ, तभी से इसके कंस्ट्रक्शन की लाइव स्ट्रीमिंग सीसीटीवी चाइना पर की जा रही थी. चीन की मीडिया के मुताबिक, अब तक इसे 40 मीलियन लोगों ने लाइव देखा है. निर्माणाधीन साइट पर मशीनों की फौज झोंक दी गई, जिसकी तस्वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल हुई.

1400 स्टाफ करेंगे काम
स्थानीय टीवी चैनल के मुताबिक चीन के मेडिकल आर्मी के 1400 स्टाफ को यहां सोमवार से काम पर लगाया जाएगा. यहां एक हज़ार मरीजों के इलाज के लिए इंतज़ाम किए गए है. अब वुहान में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के लिए कुल मिलाकर 10 हजार बेड तैयार हो गए हैं. इसके अलावा चीन के लेशेनशान शहर में एक और हॉस्पिटल तैयार किया जा रहा है. इसका काम भी बुधवार को तैयार कर लिया जाएगा.

READ More...  चीन की चालबाजी से चौकन्ना हुआ भारत, लद्दाख से अरुणाचल तक बॉर्डर पर बढ़ाई सेना