157 देशों में संक्रमण और 6,521 मौत: अमेरिका ने कहा- नेशनल लॉकडाउन नहीं होगा; जर्मनी ने फ्रांस समेत 6 देशों से लगी बॉर्डर सील की

0
241

वॉशिंगटन: कोरोनोवायरस का कहर 157 देशों तक पहुंच गया। सोमवार सुबह तक कुल 1 लाख 69 हजार 515 मामले सामने आए। मरने वालों का आंकड़ा 6,521 हो गया। राहत की बात ये है कि 77,753 संक्रमित लोग स्वस्थ भी हुए हैं। अमेरिका के 29 राज्यों में स्कूल पूरी तरह अगले आदेश तक बंद कर दिए गए। यहां दो हजार हाईस्पीड लैब सोमवार से शुरू हो गईं। ट्रम्प सरकार ने नेशनल लॉक डाउन की खबरों को अफवाह बताया। पोप फ्रांसिस ने महामारी के जल्द खत्म होने की प्रार्थना की। जर्मनी में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बाद यहां की सरकार ने सोमवार को 6 देशों से लगने वाली अपनी सीमा बंद कर दी।

जर्मनी ने फ्रांस समेत 6 देशों की बॉर्डर सील की
जर्मनी में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बाद यहां की सरकार ने 6 देशों से लगने वाली अपनी सीमा बंद कर दी। गृह मंत्री हॉर्स्ट सीरोफर ने कहा, “हम जानते हैं कि सीमा बंद करने का फैसला बहुत कड़ा और तकलीफदेह है। लेकिन, संक्रमण नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाना जरूरी है। सोमवार दोपहर 3 बजे से हम ऑस्ट्रिया, स्विटजरलैंड, फ्रांस, लग्जमबर्ग और डेनमार्क से लगने वाली सीमाएं अगले आदेश तक बंद की जा रही हैं। माल ढुलाई प्रतिबंध के दायरे में नहीं आएगी।”

एयर न्यूजीलैंड 30 फीसदी कर्मचारी हटाएगी
न्यूजीलैंड की सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर न्यूजीलैंड के सीईओ ग्रेग फोरान ने सोमवार को एक बयान जारी किया। इसमें कहा, “यह कड़वा सच है लेकिन हमें स्वीकार करना होगा। कोरोनावायरस के चलते हमारी ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं। इस तथ्य के मद्देनजर हमें 12,500 कर्मचारियों के स्टाफ में 30 फीसदी कटौती करनी होगी।” सोमवार को ही न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एडर्न ने माना था कि कोरोनावायरस का देश की अर्थव्यवस्था पर गंभीर असर हो सकता है।

READ More...  पंचायती चुनाव के मद्देनजर चेकिंग में भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब जब्त, बाजार में शराब की कीमत 32 लाख आंकी गई

चीन के 13 प्रांत में कोरोना का कोई नया मामला नहीं
चीन में 13 प्रांत में सोमवार दोपहर तक कोरोनावायरस का कोई मामला नहीं सामने आया। इनमें तिब्बत और शिनजियांग ऑटोनोमस रीजन, चिंगहई, फुजियान, अनहुई, जिआंग्शी, शंशी, हुनान, जिआंग्शु, चोंग्किंग, गुइझोऊ, जीलिन और तिआंजिन हैं।

दक्षिण कोरिया सतर्क
साऊथ कोरिया में कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं लेकिन सरकार हर तरह की सतर्कता बरत रही है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की अधिकारी किम गेन्गलिप ने सोमवार को कहा, “मुश्किल दौर फिलहाल खत्म नहीं माना जा सकता। हमने यूरोप से आने वाले लोगों पर जो प्रतिबंध लगाए थे, फिलहाल इन्हें हटाया नहीं जाएगा। कुछ दिनों बाद समीक्षा जरूर की जा सकती है।”

अमेरिका में 68 की मौत
अमेरिका ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए सभी संभव उपाय किए हैं। सोमवार सुबह तक यहां कुल 3,737 मामले सामने आए। 68 संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है। न्यूयॉर्क समेत 29 राज्यों में सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। कुछ राज्यों में कॉलेज भी बंद किए गए हैं। नेवी शिप यूएसएस बॉक्सर पर एक सैनिक संक्रमित पाया गया है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस के मुताबिक, सोमवार से दो हजार हाईस्पीड लैब काम शुरू कर देंगे। इससे संक्रमित लोगों की पहचान और इलाज आसान हो जाएगा। हेल्थ इमरजेंसी पहले ही घोषित की जा चुकी है।