कोटा में सामने आया कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज, आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

0
148

कोटा: राजस्थान के कोटा में कोरोनावायरस का संदिग्ध मरीज सामने आया है. 25 वर्षीय छात्र चाइना के सुजो शहर से एमबीबीएस के फाइनल ईयर में पढ़ाई कर रहा था. वह गत 2 फरवरी को कोटा आया है और उसे खांसी जुकाम की शिकायत पर परिजन एमबीएस अस्पताल लेकर आए थे.

डॉक्टरों का मानना है कि वह कोरोनावायरस से पीड़ित हो सकता है. ऐसे में उसे संदिग्ध मानते हुए अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है. उसके सैम्पल जयपुर भिजवाया गया है. सीएमएचओ डॉ बी एस तंवर ने बताया कि बोरखेड़ा इलाके में रहने वाला 25 वर्षीय युवक बीते साढ़े 5 साल से चाइना से एमबीबीएस कर रहा था.

खबर के मुताबिक, वहां पर सुजो शहर के मेडिकल कॉलेज से पढ़ाई कर रहा था. गत 1 फरवरी को ही युवक चीन के सुचो शहर से कुआलालम्पुर शहर पहुंचकर, वहां से विमान से जयपुर एयरपोर्ट आया था. जयपुर से 2 फरवरी को सुबह 6.30 बजे ट्रेन से कोटा आया था. कोटा पहुचने तक ये बिल्कुल स्वस्थ थे. 11 फरवरी को अपने दोस्त की शादी में झालावाड़ गया था जहां से रात को ही लौट आया.

उसके बाद, 18 फरवरी को इन्हें जुकाम की शिकायत हुई. जिसकी वजह से इसे एमबीएस अस्पताल में दिखाया गया. चेक अप के बाद इन्हें कोरोनावायरस का सन्दिग्ध मानते हुए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया. जांच के लिए सेम्पल जयपुर भेजा गया. इधर, चिकित्सा दल द्वारा उनके घर पर स्क्रीनिंग की गई है. मास्क व दस्ताने वितरित किये गए है.

वहीं, सीएमएचओ डॉ बीएस तंवर ने बताया कि सरकार के निर्देश के बाद से ही विभाग अलर्ट था. गाइड लाइन के मुताबिक विभाग ने पूरी तरह से कोरोनावायरसकी तैयारी पहले ही शुरू कर दी थी. सभी को सावचेत किया हुआ है ब्लॉक लेवल, पीएचसी लेवल सहित सब जगहों पर मीटिंग ली गई है. अस्पताल में पर्सनल प्रोटेक्शन किट से लेकर आइसोलेशन वार्ड और कुछ जरूरी दवाइयां भी रखी गई है.

READ More...  एक्ट्रेस रेखा का सिक्योरिटी गार्ड निकला कोरोना पॉजिटिव, बंगला हुआ सील,