Coronavirus: कोरोना वायरस से भारत सरकार अलर्ट, जारी किया हेल्पलाइन नंबर

0
149

Coronavirus: कोरोना वायरस ने चीन में कहर बरपाने के साथ ही पूरी दुनिया में डर का माहौल पैदा कर दिया है. कई देशों में कोरोना के लक्षण वाले केस सामने आ रहे हैं. भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है, लिहाजा सरकार एहतियात बरत रही है और इसी कड़ी में हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.

  • दिल्ली के RML में तीन संदिग्ध मरीज भर्ती
  • चीन में कोरोना से अबतक 106 लोगों की मौत

चीन में कोराना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. इस वायरस से अब तक चीन में 106 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं भारत में भी कोरोना वायरस के कई संदिग्ध मरीजों को देश के कई शहरों में भर्ती कराया गया है. दिल्ली में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है. दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में तीन संदिग्ध मरीजों को भर्ती कराया गया है. इससे पहले राजस्थान के जयपुर स्थित एसएमएस अस्पताल में एक संदिग्ध मरीज को भर्ती किया गया था.

कोरोना वायरस से 25 की मौत, 835 संक्रमित, भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर तेजी से दुनियाभर में फैलता जा रहा है. चीन में अब तक इससे 106 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुल 400 कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं. यह जानकारी चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने दी है. कमिशन के मुताबिक 461 लोगों की हालत गंभीर है. चीन में युद्ध स्तर पर इससे बचाव के लिए उपाय किए जा रहे हैं. कई प्रमुख शहरों में लोगों के बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

चीन के वुहान में 250 भारतीय छात्र फंसे

चीन का वुहान शहर (Wuhan) कोरोना वायरस का केंद्र बना हुआ है. बताया जा रहा है कि अकेले वुहान में भारत के 250 छात्र फंसे हुए हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक भारत सरकार ने कहा कि वुहान में फंसे 250 भारतीय छात्रों की मदद से लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि चीन के कई विश्वविद्यालयों में कुल 700 भारतीय छात्र पढ़ते हैं. चीन में कोरोना वायरस के कहर के बाद भारत में इन छात्रों के परिवार काफी चिंतित हैं.

READ More...  Bigg Boss 13: सिर पीट-पीट कर रोईं शहनाज, सलमान को आया गुस्सा और कहा बिग बॉस के घर से निकलो

भारत सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया

भारत सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. कोरोना वायरस को लेकर जानकारी के लिए कोई भी नागरिक दिए गए नंबर पर कॉल कर सकता है. सामाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कोरोना से निपटने के लिए सोमवार को कैबिनेट सचिव राजीव गाबा की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई. इसमें कोरोना से निपटने के लिए हर संभव प्रयासों पर चर्चा की गई.

इन नंबरों पर मांग सकते हैं मदद

इससे पहले चीन में फंसे भारतीय छात्रों की मदद के लिए तीसरी हॉट लाइन शुरू की गई थी, जिसका नंबर +8618610952903 है. कोरोना वायरस के वुहान में तेजी से फैलने के बाद वहां फंसे भारतीय छात्रों की मदद के लिए पहले ही दो हॉट लाइन शुरू की गई थी. ये दोनों हॉट लाइन क्रमश: 8618612083629 और 8618612083617 है. भारतीय एंबेसी चीन सरकार के साथ लगातार संपर्क में है ताकि वुहान में फंसे भारतीय छात्रों को कोई परेशानी नहीं हो. साथ ही उन फंसे भारतीयों को चीन से निकालने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं.  पिछले दो दिनों में इन हॉट लाइन पर करीब 600 कॉल की गई है.

दुनिया के कौन-कौन देश प्रभावित

चीन के अलावा हांगकांग में कोरोना वायरस के 17 कन्फर्म केस सामने आये हैं, जबकि थाइलैंड में 7 संदिग्ध पाए गए हैं. मकाऊ में 5, ताइवान में 4 कोरोना वायरस से प्रभावित लोग पाए गए हैं. आस्ट्रेलिया और सिंगापुर में चार-चार, कोरिया रिपब्लिक, जापान, फ्रांस और मलेशिया में तीन-तीन केस सामने आए हैं. साथ ही वियतनाम में दो और नेपाल में अबतक कोरोना वायरस का 1 केस सामने आया है.