जानें क्या है बाकी देश का हाल, 9 राज्यों में कोरोना की रफ्तार

0
57
भारत में फिलहाल कोरोना वायरस से संक्रमित 5,86,298 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 12,30,509 लोग स्वस्थ हो चुके हैं.

नई दिल्ली. देश भर में कोरोना वायरस का प्रसार जारी है. एक ओर जहां 12 राज्यों में कोरोना वायरस के नये मामले पाए जाने की संख्या में कमी दर्ज की गई है तो वहीं कई ऐसे राज्य हैं जहां मामले अब बढ़ना शुरू हो रहे हैं. बता दें बिहार, उत्तर प्रदेश, सरीखे राज्यों में कोरोना के अब ज्यादा मामले पाए जा रहे हैं. फिलहाल देश में कोरोना के साढ़े 18 लाख से ज्यादा मामला हैं. भारत के संदर्भ में बात करें तो यहां 12 राज्यों में कोरोना की ग्रोथ रेट कम हुई है.

वहीं पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, हरियाणा, गुजरात और दिल्ली में कोरोना के प्रसार और नये मामले आने की रफ्तार पहले के मुकाबले थोड़ी कम हुई है. वहीं आंध्र प्रदेश, झारखंड, बिहार, ओडिशा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश , पंजाब और असम में कोरोना के नये मामले सामने आने और संक्रमण के प्रसार की दर बढ़ गई है. फिलहाल देश में चार ऐसे राज्य हैं जहां 1,000 से भी कम मामले हैं. इसमें मेघालय, अंडमान और निकाबोर द्वीप, सिक्किम और मिजोरम शामिल है.

बता दें मंगलवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 52,050 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 18,55,745 हो गई. वहीं इस घातक वायरस से 803 लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 38,938 पर पहुंच गया. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 5,86,298 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 12,30,509 लोग स्वस्थ हो चुके हैं.
दुनिया में कहां है भारत?
दूसरी ओर वैश्विक परिप्रेक्ष्य में बात करें तो जापान, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, सिंगापुर, स्पेन, वियतनाम, जापान और फ्रांस सरीखे देशों ने कोरोना पर नियंत्रण हासिल कर लिया था. हालांकि अब इन देशों में फिर से नये मामले सामने आ रहे हैं. जिससे इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि क्या वायरस एक बार फिर से अपना असर दिखा रहा है? दुनिया भर में हर रोज कोरोना के 2.6 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किये जा रहे हैं.

READ More...  राहत की खबर! अमेरिकी कंपनी की दवा से ठीक होने लगे कोरोना के मरीज, दो तिहाई पर दिखा असर

आशंका है कि अब यह बीमारी अफ्रीका को अपने चपेट में ले सकती है. बीते कुछ दिनों से अफ्रीकी देशों में कोरोना का संक्रमण दर तेज हो गई है. अमेरिका, ब्राजील और भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. साथ ही कोलंबिया, भारत, फिलीपीन्स और अर्जेंटीना में हर रोज की ग्रोथ रेट 3 फीसदी से ज्यादा है.