COVID-19: देशभर में लागू हो सकता है कोरोना से बचाव का ‘भीलवाड़ा माडॅल’, कैबिनेट सचिव ने दिए संकेत

0
148

जयपुर : कोरोना से लड़ने के लिए भीलवाड़ा मॉडल को जल्द ही पूरे देश में लागू करने की तैयारी है. केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने इसके संकेत दिए हैं. मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने रविवार को सीएम अशोक गहलोत की समीक्षा बैठक में इसकी जानकारी दी. दिन में केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने मुख्य सचिव के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी. इसमें कैबिनेट सचिव गौबा ने कोरोना से बचाव के लिए भीलवाड़ा में किए गए उपायों की तारीफ करते हुए इस मॉडल को देशभर में लागू करने के संकेत दिए.

भीलवाड़ा में आंकड़ा 27 पर रुका
भीलवाड़ा में एक डॉक्टर के संक्रमित होने के बाद वहां तेजी से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ी, लेकिन बाद में यह आंकड़ा 27 मरीजों से ज्यादा नहीं बढ़ा. पॉजिटिव मरीज सामने आते ही भीलवाड़ा में कर्फ्यू लगाकर सीमाएं सील कर दी गई. जिले के सभी निजी अस्पतालों और होटलों को अधिगृहित कर लिया गया. लॉकडाउन कि सख्ती से पालना और घर घर स्क्रीनिंग की गई. लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने पर जोर दिया गया. इन सबके चलते भीलवाड़ा में कोरोना के मामले आगे नहीं बढ़े.

डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ ने अपना मनोबल ऊंचा रखा

भीलवाड़ा के एक निजी अस्पताल में डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उस अस्पताल के कई स्वास्थ्यकर्मी भी पॉजिटिव हो गए थे. इसके बावजूद डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ ने अपना मनोबल ऊंचा रखा. इसका असर भी दिखा और कई संक्रमित मरीज ठीक हो गए. भीलवाड़ा में प्रशासनिक, पुलिस और मेडिकल के थ्री टियर प्रयास के साथ साथ वहां की जनता ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा. इसकी बदौलत कोरोना पर काफी हद तक नियंत्रण कर लिया गया है. वहां गत 20 मार्च को लगाए कर्फ्यू के 15 दिन बाद 3 अप्रेल से आगामी 13 अप्रेल तक महा-कर्फ्यू लगाया गया है.

READ More...  राजस्थान से 303 सैंपल भेजे गए, 300 की रिपोर्ट निगेटिव आई; 32 हजार घरों का सर्वे किया

राजस्थान में 266 हुए पॉजिटिव मरीज
राजस्थान में कारोना पॉजिटिव संक्रमित लोगों की संख्या में काफी तेजी के साथ बढ़ोतरी हो रही है. राजस्थान में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 266 तक पहुंची है. इनमें से सर्वाधिक 92 पॉजिटिव मरीज जयपुर में हैं. प्रदेश के कई इलाकों में कर्फ्यू लगा हुआ है. प्रदेश में जहां-जहां भी कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं उन इलाकों में कर्फ्यू लगाकर उन्हें सील किया जा रहा है.