खाली-खाली नजर आया खचाखच भरा रहने वाला राजीव चौक स्‍टेशन, ब्‍लू लाइन रूट पर आज से मेट्रो शुरू

0
27

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन पर आखिरकार 171 दिनों बाद बुधवार से सेवा बहाल हो गई. ये लाइनें कोरोना वायरस के चलते पिछले 171 दिनों से बंद पड़ी थीं. अब ब्लू और पिंक लाइन के शुरू होने से यात्रियों के लिए और ज्यादा सहूलियतें हो गईं. हमेशा यात्रियों से खचाखच भरा रहने वाला राजवी चौक मेट्रो स्टेशन बुधवार को खाली नजर आ रहा था.

इससे पहले दिल्ली मेट्रो ने संचालन के समय में कटौती और कोविड-19 सुरक्षा उपायों के साथ सोमवार से येलो लाइन पर सेवा बहाल की थी. महामारी के कारण 22 मार्च से ही दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवा रोक दी गई थी. अधिकारियों ने कहा कि रैपिड मेट्रो और येलो लाइन पर सोमवार को संयुक्त रूप से करीब 15,500 लोगों ने यात्रा की. वहीं, मंगलवार को सुबह 11 बजे समाप्त हुई सेवा के जरिए 8,300 लोगों ने यात्रा की. यह तस्वीर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन की है.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा, मेट्रो सेवा की बहाली के पहले चरण के अंतर्गत दिल्ली मेट्रो 171 दिन बाद बुधवार से अपनी ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) और पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) पर सेवा शुरू करेगी. इसके मुताबिक, इन दोनों लाइनों पर सेवाएं सुबह सात से 11 बजे और शाम को चार से रात आठ बजे तक उपलब्ध रहेंगी.

कोरोना के संक्रमण के खतरे को देखते हुए यात्रियों को कोई टोकन जारी नहीं किया जा रहा है. स्मार्ट कार्ड का उपयोग और रिचार्ज के लिए ऑनलाइन / कैशलेस लेनदेन ही मान्य है और आरोग्य सेतु ऐप के उपयोग को प्रोत्साहित किया जा रहा है. डीएमआरसी ने एलेवेटर बटन के साथ हाथ का संपर्क न हो इसके लिए हर मेट्रो स्टेशन पर एक पैर संचालित लिफ्ट की शुरुआत की है.

READ More...  गहलोत सरकार किसानों को बांटेगी 16 हजार करोड़ का ब्याज मुक्त फसली ऋण, 16 अप्रैल से शुरुआत

वहीं, हाल ही में दिल्ली हाइकोर्ट ने दिल्‍ली सरकार को निर्देश दिया कि संभव हो तो दिल्ली मेट्रो के पास भी टेस्टिंग की सुविधा मुहैया कराई जाए. इसके अलावा कोर्ट ने दिल्ली मेट्रो रेल निगम से कहा है कि वह यात्रियों को विज्ञापन के जरिए कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत करते रहे हैं, ताकि इससे बचा जा सके.