राहत के दिन खत्म, हल्की बारिश के बाद आज से गिर सकता है दिल्ली-NCR तापमान

0
218

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) को पिछले कुछ दिनों में मिली सर्दी की राहत अब खत्म होने वाली है. संभावना जताई जा रही है कि मौसम (Weather) धीरे-धीरे सर्द होता जाएगा. मौसम विभाग ने 7 और 8 जनवरी को हल्की बारिश के आसार जताए हैं. आसमान में बादल छाए रहेंगे, इसकी वजह से दिन का तापमान सोमवार से कम होना शुरू हो सकता है. यह भी संभावना जताई जा रही है कि बारिश के बाद जो ठंड पड़ेगी वह दिसंबर की ठंड को भी पीछे छोड़ देगी. रविवार को अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी संस्था स्काईमेट ने 6 जनवरी से उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी (Snowfall) की भविष्यवाणी (Weather Forecast) की है. एक मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि रविवार तक एक छोटे सा ब्रेक लेने के बाद पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर से सक्रिय हो जाएगा. इस विक्षोभ के कारण छह जनवरी से आठ जनवरी तक बारिश और बर्फबारी (Rain and Snow) होने की संभावना है. स्काईमेट के ही अनुसार, दिसंबर की तुलना में जनवरी में सर्दी और कठोर हो सकती है. इतना ही नहीं जनवरी में रात के तापमान के अलावा दिन का तापमान भी दिसंबर की तुलना में कम हो सकता है.

दिल्ली में अच्छी नहीं, छिटपुट बारिश होने के आसार
जहां तक बारिश का सवाल है तो मौसम विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि सबसे पहले पश्चिमी पंजाब में बारिश की शुरुआत होगी, जो धीरे-धीरे बढ़ते-बढ़ते दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों तक फैल जाएगी. 7 और 8 जनवरी को उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो सकती है. राहत की बात यह है कि दिल्ली और इससे सटे शहरों में 6 से 8 जनवरी के बीच भी छिटपुट बारिश ही होगी. दिल्ली में अच्छी बारिश होने के आसार नहीं हैं.

READ More...  जयपुर: CAA को लेकर बीजेपी जाएगी घर-घर, शहर में आज 13 स्थानों पर लगेंगे रक्तदान शिविर

एक बार फिर 4 डिग्री तक पहुंच सकता है दिल्ली-NCR का न्यूनतम तापमान
संभावना जताई जा रही है कि 9 जनवरी से दिल्ली, हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर पश्चिमी भारत में मौसम साफ होने लगेगा और पहाड़ी इलाकों से बर्फीली हवा मैदानी इलाकों की ओर बहने लगेंगी. इसके कारण 9 जनवरी से पश्चिमी पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू होने की भविष्यवाणी की गई है. यह भी संभावना है कि दिल्ली-एनसीआर का न्यूनतम तापमान एक बार फिर 4 डिग्री के स्तर को छू सकता है.