Diwali 2020: झिलमिल होगा आंगन,इस दिवाली पर कुछ खास तरह से सजाएं दीए

0
127

Diwali 2020: दिवाली रोशनी का त्‍योहार है और इसमें दीए जलाना इस उत्‍सव को मनाने की परंपरा है. यही वजह है कि जब तक दीए न जलाए जाएं दिवाली का त्‍योहार (Diwali Festival) अधूरा अधूरा लगता है. यही वजह है कि सदियों से दीयों को जलाया जाता रहा है. अब तो मिट्टी के तरह तरह आकर्षक दीए आने लगे हैं. इस बार आप भी अपने घर में मिट्टी के इन दीयों को कुछ इस तरह से सजाएं कि रोशनी के इस पर्व का मजा दोगुना हो जाए. आज कल बाजार में भी बहुत ही खूबसूरत दीए मिल जाते हैं. इसलिए आप अलग अलग डिजाइन और अलग रंग के दीए लाकर भी आंगन में सजा सकते हैं. चाहें तो खुद भी इन दीयों को अलग रंग दे सकते हैं.

दीयों को दें आकर्षक लुक
मिट्टी के सादे दिखने वाले दीयों को आप आकर्षक लुक दे सकते हैं. इन्‍हें सिरेमिक कोन की मदद से बारीक डिजाइन के जरिये दीयों को सजाएं. आप इन दीयों पर गोल्डन और सिल्वर रंगों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे ये और आकर्षक लगेंगे.

इसके अलावा मिट्टी के दीयों पर आकर्षक रंगों के अलावा इन पर फूल, पत्तियां और मोर आदि की आकृतियां बना कर भी इन्‍हें अपने मनमुताबिक ढाल सकते हैं. इससे ये अलग ही लगेंगे.

लगाएं स्‍टोन्‍स और मोती
मिट्‌टी के कुल्हड़ में चुस्कियों से चाय का मजा लिया होगा. अब इन्‍हीं कुल्‍हड़ को दीयों की तरह इस्‍तेमाल करके इनसे निकलती रोशनी को भी देखिएगा. अलग ही खूबसूरती बिखरती दिखेगी. हालांकि इतना ध्‍यान रखें कि इन्‍हें एक रात पहले पानी में डाल कर रख दें. फिर इन्‍हें सूखने दें और अब इन पर अपने पसंदीदा रंग लगा सकते हैं. मोती, स्‍टोन्‍स आदि इनकी खूबसूरती बढ़ाएंगे.

READ More...  कोविड-19 महामारी फिर से बढ़ने पर आर्थिक पुनरूत्थान पर पड़ सकता है प्रतिकूल असर: आबीआई गवर्नर

मनपसंद रंगों से रंग लें दीए
इस बार अपनी दिवाली में दीयों को अलग रंग दीजिए. इसके लिए बाजार में मिलने वाले छोटे छोटे दीयों को लाएं और इनको अपनी पसंद के रंग में रंग लें. रंग बिरंगे दीए जब रोशनी से झिलमिल होंगे तो अलग ही खूबसूरती नजर आएगी.