दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में बढ़ी मंदी की आशंका, GDP ग्रोथ 7% गिरी

0
264

तोक्यो: जापान की अर्थव्यवस्था अक्टूबर-दिसंबर 2019 के दौरान वार्षिक आधार पर 7.1 फीसदी घट गई, जो शुरुआती अनुमान से भी खराब है. इसके साथ ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी  की आशंका बढ़ गई है. इस संबंध में जापान के मंत्रिमंडल ने सोमवार को संशोधित आंकड़े जारी किए. इससे पहले अर्थव्यवस्था में 6.3 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान जताया गया था.

जापान में एक साल से अधिक की अवधि के दौरान पहली बार अर्थव्यवस्था में संकुचन आया है. इस दौरान निवेश और बचत सहित घरेलू मांग में 2.4 प्रतिशत की गिरावट हुई, जबकि सरकारी खर्च स्थिर बना रहा. तकनीकी रूप से यदि लगातार दो तिमाहियों में अर्थव्यवस्था का आकार घटता है, तो उसे मंदी कहा जाता है.

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने कोरोना वायरस के प्रभाव को लेकर सोमवार को जारी एक विशेष रिपोर्ट में कहा अभी भी यह उम्मीद की जा रही है कि इस साल कुल मिलाकर वैश्विक अर्थव्यवस्था में वृद्धि जारी रहेगी और अगले साल इसमें और तेजी आयेगी.

2.4 फीसदी रहेगी 2020 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि
संगठन ने हालांकि 2020 के लिये वैश्विक आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान को करीब आधा प्रतिशत अंक कम करके 2.4 प्रतिशत कर दिया और कहा कि यदि वायरस दुनिया में व्यापक तौर पर फैल जाता है और लंबे समय तक इसका असर रहता है तो यह वृद्धि 1.5 प्रतिशत तक भी रह सकती है

READ More...  मुंबई में हो केस की जांच, सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया ने SC में दी याचिका