Weather Forecast Live: दिल्ली-मुंबई में बारिश से कई जगह जलभराव, इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट

0
65

भारत के मैदानी हिस्सों में मॉनसून ने तेजी पकड़ी है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम-मध्य और बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है. जिसकी वजह से देश के ज्यादातर हिस्से में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अगले 4-5 दिनों में मध्य और उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में बारिश से बदला मौसम

राजधानी और एनसीआर में आज (रविवार) तड़के झमाझम बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया है. हल्की से मध्यम बारिश होने की वजह से तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. राजधानी में रविवार को पारा 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. दिल्ली में बारिश होने के साथ ठंडी हवाएं चलने से गर्मी से काफी राहत मिली है. बारिश से जहां गर्मी से राहत मिली, वहीं कई इलाकों में सड़कों पर पानी भी भरा. उधर, मुंबई में शनिवार से हो रही बारिश देर रात रुक गई है. हालांकि, कई इलाकों में पानी भरा हुआ है.

दिल्ली में 3-4 दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगले 3-5 दिन तक दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन-चार दिन दिल्ली में ऐसे ही आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है.

मुंबई में मूसलाधार बारिश के बाद कई जगह जलजमाव

मुंबई में 48 घंटे हुई मूसलाधार बारिश से मुंबई पानी-पानी है. मुंबई में मूसलाधार बारिश के बाद कम से कम 10 ऐसे इलाके हैं, जहां भारी जलजमाव है. इसकी वजह से कई रास्तों पर ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है. सड़क पर पानी भरने की वजह से कई गाड़ियां बीच सड़क पर ही खड़ी हो गईं. सायन में तो पुलिस चौकी ही जलमग्न हो गई. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को मुंबई में करीब 82 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसकी वजह से शहर के 10 इलाकों में जबरदस्त वॉटरलॉगिंग है. बता दें कि मॉनसून की बारिश में मुंबई का ये हाल कोई पहली बार नहीं है, हर बार यही आलम होता है.

READ More...  प्लेऑफ की रेस से 3 टीमें लगभग बाहर; KKR और किंग्स XI में असली मुकाबला

उत्तर प्रदेश में भी कुछ जगहों पर बारिश

पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पहले से ही सक्रिय है. उत्तर प्रदेश में शनिवार को जोरदार बारिश के बीच आसमान से बिजली गिरने से राज्य के अलग-अलग जिलों में 18 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने रविवार को भी यूपी के कई जिलों में बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक शामली, मुजफ्फरनगर, झज्जर, बिजनौर, मेरठ, हापुड़, मथुरा, मुरादाबाद, गाजियाबाद, संभल, आगरा, चंदौसी, बदायूं समेत कई शहरों में अगले कुछ घंटों में बारिश की उम्मीद है.