गर्मी से मिलेगी निजात : आज हो सकती है देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश

0
48

देश के कई इलाकों में प्रचंड गर्मी (Hot Weather) से जूझ रहे लोगों को राहत मिल सकती है. बीते 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, कोंकण व गोवा, मेघालय, असम के पश्चिमी भागों, सिक्किम और दक्षिण तथा दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा है और इन इलाकों में अच्छी बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भारत के पूर्वी और उत्तर पूर्वी इलाकों में तेजी बारिश हो सकती है.
स्काईमेटवेदर की वेबसाइट के मुताबिक राजस्थान, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और असम होते हुए पूर्वोत्तर भारत तक तूफानी स्थिति बनी हुई है. इस वजह से अगले चार-पांच दिनों तक इन इलाकों में तेज बारिश हो सकती है.

मध्य प्रदेश और छ्त्तीसगढ़ में भी अगले चार-पांच दिनों में तेज बारिश और हवाएं चल सकती हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को छ्त्तीसगढ़ के कुछ इलाकों, बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी बारिश हो सकती है. तकरीबन सभी उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश होगी.

आबादी के आधार पर भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड को छोड़कर सोनभद्र से मुजफ्फरनगर तक आज 27 जिलों में आंधी-बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक कुछ जिलों को छोड़कर लगभग सभी जगहों पर शनिवार को बारिश के आसार हैं. इसमें सिर्फ बुंदेलखंड के जिले शामिल नहीं हैं. मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, हापुड़, अमरोहा, संभल और बुलंदशहर में दोपहर तक आंधी बारिश की संभावना जताई गई है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में मौसमी हलचल रही है तटीय कर्नाटक, कोंकण व गोवा, मेघालय, असम के पश्चिमी भागों, सिक्किम और दक्षिण तथा दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा और भारी बारिश दर्ज की गई. बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई.

READ More...  JLF 2020: एक्ट्रेस नंदिता दास ने की CAA की खिलाफत, कहा- सभी को उठानी चाहिए आवाज

स्काईमेटवेदर की वेबसाइट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बौछारें पड़ने का अनुमान है.