अमेरिका ने हवाई हमले में ईरान के क़ुद्स फ़ोर्स के कमांडर जनरल सुलेमानी को मारा, राष्ट्रपति ट्रंप ने दिया था मारने का आदेश

0
125

बगदाद : अमेरिका (America) के हवाई हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी (General Qasem Soleimani) की मौत हो गई है. अमेरिका ने गुरुवार देर रात इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला कर ईरान के कद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार डाला. कहा जा रहा है कि सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था, तभी अमेरिका ने हवाई हमला कर दिया. इस हमले में पॉप्‍युलर मोबलाइजेशन फोर्स के डेप्‍युटी कमांडर अबू मेहदी अल मुहांदिस के भी मारे जाने की खबरें आ रही है.

ईराक के सरकारी टीवी चैनल ने सुलेमानी की मौत की पुष्टि कर दी है.  व्हाइट हाउस की तरफ से भी हमले को लेकर पुष्टि कर दी गई है. व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कहने पर अमेरिकी सेना ने क़ुद्स फोर्स के कमांडर जनरल सुलेमानी को मार गिराया है. साथ ही ये भी कहा गया है कि सुलेमानी अमेरिका और इराक के राजनयिकों को हमला करने की लगातार योजनाएं बना रहा था.

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘विदेश में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रक्षात्मक कार्रवाई’ करते हुए ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर कासिम सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘जनरल सुलेमानी इराक में अमेरिकी राजनयिकों और सैन्य कर्मियों पर हमले की सक्रिय रूप से योजना बना रहा था. जनरल सुलेमानी और उसका क़ुद्स फोर्स सैकड़ों अमेरिकियों और अन्य गठबंधन सहयोगियों के सदस्यों की मौत और हजारों को जख्मी करने के लिए जिम्मेदार हैं.’

ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड ने सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में क़ुद्स यूनिट के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है. बयान में कहा गया है कि बगदाद में अमेरिकी बलों के हमले में उनकी मौत हो गई. बता दें कि कुछ दिन पहले प्रदर्शनकारियों ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास का घेराव किया था. हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका का झंडा ट्वीट किया.

READ More...  पाकिस्तानी हनीट्रैप में फंसे सेना के दो जवान, जोधपुर रेलवे स्टेशन से हिरासत में लिये गए