पहली बार चांदी के दाम 61 हजार रुपये के पार , सोने-चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ तेजी जारी

0
157
Five hundred gram silver bars sit next to one thousand gram gold bars in an arranged photograph at the Istanbul Gold Refinery in Istanbul, Turkey, on Thursday, May 12, 2011. Both the precious metals, silver and gold, rose today on stockists buying for the ongoing marriage season, amid a firming global trend. Photographer: Kerem Uzel/Bloomberg via Getty Images

भारतीय बाजार में चांदी की कीमत 61 हजार रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गई, जबकि सोना भी 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को तोड़ने में कामयाब हुआ. नई दिल्ली. देश में सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices) में तेजी का सिलसिला लगातार जारी है. बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में आए जोरदार उछाल से भारतीय बाजार में चांदी की कीमत (Silver Prices Today) 61 हजार रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गई, जबकि सोना (Gold Prices) भी 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को तोड़ने में कामयाब हुआ. बुधवार को भारतीय बाजार में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 61,200 रुपये रही. पिछले सात वर्षों में चांदी की यह सबसे अधिक कीमत है. मार्च में निचले स्तर से चांदी के भाव में 80 फीसदी का उछाल आया है. वहीं साल 2020 में इसमें 30 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से निवेशकों का रुख सेफ हेवन एसेट में बढ़ा है जिससे सोने और चांदी की कीमतें ऑलटाइम हाई पर पहुंच गईं.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर चांदी के सितंबर एक्सपायरी अनुबंध में बुधवार को बीते सत्र के मुकाबले 3208 रुपये यानी 5.59 फीसदी की तेजी के साथ 61,150 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था. एमसीएक्स पर चांदी 58,000 रुपये के भाव पर खुली और कारोबार के दौरान 61,200 रुपये प्रति किलोग्राम के हाई पर पहुंच गयी.

एंजेल ब्रोकिंग कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि कोरोना काल में निवेश के सुरक्षित विकल्प की तरफ निवेशकों का रुझान बढ़ने से सोने-चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. कोरोना के कारण माइनिंग कार्य प्रभावित होने और आपूर्ति बाधित होने से चांदी की कीमतों में ज्यादा तेजी देखी जा रही है. आने वाले दिनों में चांदी की कीमतें 62 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के जा सकती है

READ More...  मुख्यमंत्री इकॉनोमिक ट्रांसफॉरमेशन सलाहकार परिषद का गठन

सोना भी 50 हजार रुपये के पार

एसीएक्स पर सोने की कीमतों में भी उछाल देखने को मिला. 10 ग्राम सोने का भाव 50,000 रुपये के पार कर गया. बुधवार को एमसीएक्स पर सोना 49,931 रुपये के भाव पर खुला और कारोबार के दौरान 50,077 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर को छुआ. अनुज गुप्ता का कहना है कि सोने की कीमतों में अभी और तेजी आएगी. एक महीने में सोने का भाव 51 हजार से 52 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू सकता है..