GoM बैठक के बाद बोले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर- लॉकडाउन खत्म करने पर अभी फैसला नहीं

0
260

कोरोना से पूरा देश जंग लड़ रहा है. कोरोना को रोकने के लिए केंद्र से राज्य तक मीटिंग का दौर जारी है. इस बीच दिल्ली में भी केंद्रीय मंत्रियों की बैठक हुई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर कोरोना को लेकर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (जीओएम) की बैठक मंगलवार को हुई. इससे पहले जीओएम की तीन बैठकें हो चुकी हैं.

बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के अलावा प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी, हरदीप पुरी, राम विलास पासवान, सुरेश गंगवार, पीयूष गोयल समेत कई मंत्री मौजूद हैं. इस बैठक में देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के हालात की समीक्षा की गई. साथ ही लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने का प्लान बनाया गया.

सरकार ने लिए दो बड़े फैसले

इससे पहले कोरोना से जंग में केंद्र सरकार ने दो बड़े फैसले किए. देश के तमाम सांसद, मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से लेकर उपराष्ट्रपति और राज्यपाल तक एक साल के लिए 30 फीसदी कम वेतन लेंगे. वहीं, सांसद निधि दो साल के लिए स्थिगित कर दी गई है. ये सारा पैसा अब कोरोना से लड़ने के काम आएगा.

दो साल तक सांसद निधि फंड स्थगित

पहले फैसले के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी समेत सभी सांसद, मंत्री अपनी इच्छा से 30 फीसदी सैलरी कम लेंगे. राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी कटौती वाली सैलरी लेंगे. ये फैसला एक साल तक लागू रहेगा. दूसरा बड़ा फैसला ये लिया गया कि अगले दो साल के लिए सांसद निधि फंड स्थगित कर दिया गया है. साल 2020-21 और 2021-22 में सांसदों को मिलने वाला फंड अब कोरोना से लड़ने के लिए लगाया जाएगा. हर सांसद को 5-5 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष मिलते हैं.

READ More...  निजी बस ओर आर्मी के ट्रक में भिड़ंत , एक दर्जन से अधिक लोग घायल

कोरोना से हमारी जीत सुनिश्चित: मोदी

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के 40वें स्थापना दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बीजेपी कार्यकर्ताओं में जोश भरा. उन्होंने कहा कि कोरोना से निर्णायक लड़ाई में हमारी जीत निश्चित है. पीएम मोदी ने कहा कि सभी अपना चेहरा ढंक कर निकलें, जो स्वस्थ हैं वो भी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हर कार्यकर्ता कम से कम 40 लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराए.