हाथरस कांड: अस्थाई जेल में बंद PFI के 4 सदस्यों से विदेशी फंडिंग मामले में ED आज करेगी पूछताछ

0
20

मथुरा. उत्तर प्रदेश के हाथरस कांड में विदेशी फंडिंग को लेकर अस्थायी जेल में बन्द पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के 4 सदस्यों से ईडी आज पूछताछ करेगी. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने मंगलवार को ईडी को इजाजत दी थी. संतुष्ट होने तक ईडी चारों आरोपियों से पूछताछ करेगी. सीजेएम ने समय सीमा का कोई निर्धारण नहीं किया है. बता दें 5 अक्टूबर को मांट टोल से पीएफआई के 4 सदस्य पकड़े गए थे. हाथरस जाते वक्त इन चारों की गिरफ्तारी हुई थी.

इनके पास से हाथरस में सामाजिक उन्माद फैलाने वाली सामग्री की भी बरामदगी हुई है. ईडी के डिप्टी डायरेक्टर विनय कुमार के नेतृत्व में 12 सदस्यीय टीम इनसे पूछताछ करेगी.

सीबीआई ने डाला डेरा

उधर हाथरस में सीबीआई की टीम ने भी डेरा डाल दिया है. दो दिनों में सीबीआई टीम अब तक पीड़ित परिवार के सदस्यों से पूछताछ कर चुकी है, वहीं घटना स्थल से लेकर पीड़ित के घर से कई साक्ष्य सीबीआई टीम ने इकट्ठा किए हैं. सीबीआई ने जांच को लेकर हाथरस में कैंप कार्यालय भी स्थापित कर लिया है. माना जा रहा है कि करीब 15 दिन तक सीबीआई की टीम यहां से जांच का काम चलाएगी.

ईडी ने सवाल किए तैयार

उधर घटना के बहाने दंगों की साजिश के मामले में गिरफ्तार 4 पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया सदस्यों से आज प्रवर्तन निदेशालय पूछताछ करने वाली है.

ईडी ने जांच के लिए कुछ सवाल भी तैयार किए हैं, जैसे- जांच में पता चला पीएफआई के अकाउंट से विशेष उद्देश्य के लिए पैसे मिले, उद्देश्य क्या था? आप दिल्ली के PFI के जनरल सेक्रेटरी मोहम्मद इलियास के संपर्क में थे, इलियास से क्या बात होती थी? क्या आपको पता है कि इलियास दिल्ली दंगों की फंडिंग के आरोप में गिरफ्तार हुआ था?

READ More...  पुलिस ने कानोड़ लूट कांड का खुलासा कर अन्ना गैंग के मास्टर माइंड और वारदात के सूत्रधार समेत 7 बदमाशों को गिरफ्तार किया