त्योहार से पहले HDFC ने सस्ता किया होम लोन, जानिए कितनी कम हो जाएगी आपकी EMI

0
12

अगर आप भी होम लोन लेने का प्लान करने रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. HDFC Ltd ने प्राइम लेंडिग रेट्स में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है. हाउसिंग फाइनेंस कंपनी HDFC ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी. HDFC की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस कटौती का लाभ सभी मौजूदा HDFC रिटेल होम लोन और गैर-होम लोन ग्राहकों को मिलेगा. आपको बता दें नए रेट्स आज से यानी 10 नवंबर से लागू हो जाएंगे तो आज के बाद ग्राहकों को सस्ता होम लोन मिलेगा.

HDFC ने जारी किया बयान

HDFC ने बयान जारी कर कहा कि वह अपने रिटेल प्राइम लेंडिग रेट्स (RPLR) में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर रहा है. HDFC अपने होम लोन्स पर फ्लोटिंग रेट्स को RPLR के आधार पर तय करती है. यानी RPLR इसकी बेंचमार्क लेंडिग रेट है. HDFC की वेबसाइट के मुताबिक होम लोन की ब्याज दर 6.90 से शुरू हो रही है.

सभी ग्राहकों को मिलेगा फायदा

आपको बता दें HDFC की ओर से घटाए गए लेंडिग रेट का फायदा सभी मौजूदा ग्राहकों और नए ग्राहकों को होगा.

BoB ने भी सस्ता किया था होम लोन

इससे पहल बैंक ऑफ बड़ौदा ने रेपो रेट से जुड़े लोन इंट्रेस्ट रेट को सात फीसदी से घटाकर 6.85 फीसदी कर दिया था. बैंक की नई दर एक नवंबर 2020 से लागू हो गई हैं.

Canara bank ने भी कम की ब्याज दरें

सरकारी क्षेत्र के केनरा बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स में 0.05 से 0.15 फीसदी तक की कटौती की थी. बदली हुई दरें 7 नवंबर से लागू हो चुकी हैं. बैंक की ओर से 1 साल के लोन पर MCLR में 0.05 फीसदी की कटौती की गई है. अब नई दरें 7.40 फीसदी से घटकर 7.35 परसेंट पर आ गई हैं.

READ More...  दिल्‍ली हिंसा: भड़काऊ भाषण को लेकर हाईकोर्ट में अर्जी, सोनिया-अनुराग ठाकुर की संपत्ति जब्‍त करने की मांग

यूनियन बैंक ने भी सस्ता किया होम लोन

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने भी होम लोन सस्ता कर दिया है. बैंक बताया है कि 30 लाख रुपये से अधिक के होम लोन पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है. महिला आवेदकों को इस तरह के कर्ज पर ब्याज दर में 0.05 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगी. इस तरह से महिला आवेदकों को ब्याज 0.15 फीसदी सस्ता पड़ेगा.

बैंक ने दी ये सुविधा

इसके अलावा यूनियन बैंक ने यह भी कहा है कि उसने 31 दिसंबर 2020 तक होम लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस भी शून्य कर दिया है. बैंक ने होम लोन टेकओवर करने की स्थिति में 10 हजार रुपये तक की छूट की भी पेशकश की है. बैंक ने कहा कि ये छूट एक नवंबर 2020 से लागू हैं.