हरी मिर्च खाने के ये फायदे चौंका देंगे आपको, कैंसर से लेकर आथ्रॉईटिस में है फायदेमंद

0
22

हरी मिर्च स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी गुणों का खजाना है. हरी मिर्च (green chilli) कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. अगर आप अब तक अनजान हैं तो जानिए हरी मिर्च खाने के ये सेहतमंद फायदे (health benefits of green chilli).

-हरी मिर्च में विटामिन सी (vitamin-c) पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन सी दूसरे विटामिन्स को शरीर में भली प्रकार अवशोषित होने में मदद करता है.

-हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा माध्यम है. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सुचारू बनी रहती है.

-विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों (eyes) और त्वचा (face) के लिए भी काफी फायदेमंद है.

-आथ्रॉईटिस के मरीजों के लिए भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है. इसके अलावा यह शरीर के अंगों में होने वाले दर्द को भी कम करने में सहायक होता है.

-कैंसर (cancer) से लड़ने और शरीर को सुरक्षित रखने के लिए भी हरी मिर्च फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करती है.

-हरी मिर्च के सेवन से फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी कम होता है. अत: धूम्रपान का सेवन करने वालों को हरी मिर्च को अपने भोजन में ज्यादा शामिल करना चाहिए, क्योंकि उन्हें फेफड़ों के कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

READ More...  याद रह जाने वाले सपने इसलिए सेहत के लिए होते हैं खतरनाक