हेरिटेज सिटी का सर्टिफिकेट देने से पहले जयपुर देखने पहुंचीं UNESCO महानिदेशक

0
127
Hawa Mahal on evening, Jaipur, Rajasthan, India. An UNESCO World heritage. Beautiful window architectural element.

जयपुर: यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्री अजोले बुधवार को जयपुर में आमेर और हवामहल भ्रमण पर पहुंचीं. जयपुर की खूबसूरती को देख ऑड्री काफी अभीभूत नज़र आईं और न सिर्फ यहां की स्थापत्य कला बल्कि नृत्य और गायन की भी मुरीद हो गईं. वे जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का सर्टिफिकेट सीएम अशोक गहलोत को सौंपने जयपुर पहुची थीं, उससे पहले उन्होंने जयपुर भ्रमण किया. जयपुर पहुंची ऑड्री अजोले जयपुर की अंदरूनी खूबसूरती को देखकर काफी अभीभूत हुईं और यहां आमेर और हवामहल के दर्शन कर कहा कि ये शहर वाकई वर्ल्ड हेरिटेज सिटी होने के खिताब का हकदार है. सबसे अच्छी बात ये है कि यहां मोन्यूमेंट़्स को बहुत संभाल कर रखा गया है.

हवामहल में कठपुतली नृत्य भी निहारा
ऑड्री ने पहले आमेर महल देखा उसके बाद वहीं स्कूल में स्कूली छात्राओं से मुलाकात की और उसके बाद हवामहल और चारीदीवारी का जायजा लिया. ऑड्री ने जयपुर की स्थापत्य कला को काफी पसंद किया साथ ही हवामहल में कठपुतली नृत्य भी निहारा. इस दौरान पर्यटन विभाग के आला अधिकारी और स्थानीय मोन्यूमेंट्स के सभी जिम्मेदार साथ में रहे.

राजस्थान को और भी उम्मीदें
प्रमुख पर्यटन सचिव श्रेया गुहा ने कहा कि यह हमारे गर्व की बात है कि यूनेस्को की महानिदेशक ने भारत में भ्रमण के लिए राजस्थान और जयपुर को चुना. वे अपने दौरे से काफी खुश हुईं हैं. साथ ही राजस्थान के लिए एक सकारातमक छवि लेकर यहां से जा रहीं हैं. आने वाले दिनों प्रदेश के और मोन्यूमेंट्स और कलाओं को वर्ल्ड हेरिटेज खिताब की दौड़ में शामिल कराना है, ऐसे में उनके इस दौरे से हमें उम्मीदें हैं.

READ More...  जयपुर में 48 नए पॉजिटिव केस, राजस्थान में 1000 की ओर बढ़ रहा आंकड़ा