HIV की दवा से निकला कोरोना वायरस का इलाज, थाईलैंड का दावा- 48 घंटे में ठीक होगा मरीज

0
390

बीजिंग: कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. चीन के वुहान से शुरू हुआ कोराना वायरस का संक्रमण दुनिया के कई देशों में फैल चुका है. इस वायरस से दुनिया भर में अब तक 17,387 लोग बीमार हो चुके हैं. जिनमें से अकेले चीन में 17,205 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. दुनिया भर के डॉक्टर कोरोना वायरस का इलाज खोजने में लगे हैं. इस बीच थाईलैंड ने डॉक्टरों ने दावा किया है कि उन्होंने कुछ दवाओं को मिलाकर एक नई दवा बनाई है, जो कोरना वायरस से पीड़ित मरीजों को 48 घंटे में ठीक कर देगी.

थाईलैंड के डॉक्टर क्रिएनसाक अतिपॉर्नवानिच के मुताबिक, इस कोरोना वायरस से संक्रमित 71 साल की एक बुजुर्ग महिला को हमने अपनी नई दवा देकर 48 घंटे में ठीक कर दिया. उन्होंने दावा किया कि पीड़ित महिला दवा देने के 12 घंटे के अंदर ही बिस्तर से उठकर बैठ गई, जबकि उससे पहले वह हिल भी नहीं पा रही थी. 48 घंटे में महिला 90 प्रतिशत ठीक हो चुकी है. कुछ दिन बाद उसे छुट्टी दे दी जाएगी.

12 घंटे में मरीज उठकर खड़ा हुआ
डॉक्टर क्रिएनसाक ने बताया कि लैब में भी हमने इस दवा की जांच की तो इसके सकारात्मक नतीजे मिले. इस दवा ने 12 घंटे में ही मरीज को राहत पहुंचा दी. 48 घंटे में मरीज 90 फीसदी से ज्यादा ठीक हो गया. डॉक्टर ने बताया कि हमने इस दवा को एंटी-फ्लू ड्रग ओसेल्टामिविर को लोपिनाविर और रिटोनाविर से मिलाकर तैयार किया. Coronavirus में यह दवा बेहद कारगर साबित हुई है.

READ More...  सीएम ने दी सौगात - कृषक कल्याण कोष गठित , कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति जारी

HIV की दवा से निकाला कोरोना वायरस का तोड़
थाईलैंड के डॉक्टर ने कहा कि अब इसे और कारगार बनाने के लिए हम लैब में परीक्षण कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए हमने एंटी-फ्लू ड्रग ओसेल्टामिविर को HIV के इलाज के लिए उपयोग में लाई जाने वाली लोपिनाविर और रिटोनाविर से मिलाकर नई दवा तैयार की.

थाईलैंड में कोरोना वायरस के 19 मामले
बता दें कि थाईलैंड में अब तक कोरोना वायरस के 19 मामले सामने आए हैं. इनमें से 8 मरीजों को 14 दिन के अंदर ठीक करके भेजा जा चुका है. जबकि 11 लोगों का इलाज चल रहा है. डॉक्टर क्रिएनसाक का कहना है कि जल्द ही इन लोगों को भी ठीक कर घर भेज दिया जाएगा.

इस संक्रमण से सर्वाधिक लोगों की मौत चीन के हुबेई प्रांत में हुई है. हुबेई की राजधानी वुहान में दिसंबर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ था और अब यह संक्रमण दुनिया भर में फैल गया है. उसने बताया कि रविवार को 5,173 नए संभावित मामले सामने आए हैं. रविवार को 186 मरीजों की हालत गंभीर हो गई और 147 लोगों को अस्पताल से छुट्टी से दी गई थी. आयोग ने बताया कि 2,296 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है और 21,558 लोगों के वायरस से पीड़ित होने की आशंका है.