सड़े-गले अंडे तो नहीं खा रहे आप? 2 मिनट में चेक करें प्रोटीन के राजा की क्वालिटी

0
37

अंडे में भरपूर प्रोटीन की वजह से उसे ‘प्रोटीन का राजा’ कहा जाता है, जो हमारी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है. सर्दी में यह हमारे शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है. लेकिन क्या कभी आपने अंडे को खाने से पहले उसकी क्वालिटी चेक करने के बारे में सोचा है. हेल्थ एक्सपर्ट दावा करते हैं कि खराब क्वालिटी वाले अंडे हमारी सेहत के लिए बड़े हानिकारक हैं.

दरअसल, लोग बाहर से अंडे की अच्छी कंडीशन देखकर उसे खरीद लेते हैं. लेकिन जब वे किचन उसे बनाने या उबालने जाते हैं तब उन्हें उसकी असली क्वालिटी के बारे में पता चलता है अंडे की क्वालिटी का पता लगाने के लिए आपको एक छोटा सा एक्सपेरीमेंट करना होगा. एक गिलास में पानी लीजिए. ध्यान रखें कि पानी का गिलास आधे से थोड़ा ज्यादा भरा होना चाहिए. इसके बाद एक अंडा लीजिए और उसे पानी में छोड़ दीजिए.

पानी में डूबने के बाद अंडा तीन पोजिशन में नजर आ सकता है. पहला, अगर अंडा पानी के तल के बिल्कुल नीचे बैठ गया है तो समझ लीजिए वो अच्छी क्वालिटी का है. इसे आप बेझिझक खा सकते हैं. लेकिन बाकी दो पोजिशन अंडे की खराब क्वलिटी की तरफ इशारा करती है, जिसे खाना खतरे से खाली नहीं है.

यदि अंडा पानी के तल में जाकर वर्टिकली खड़ा हो जाता है तो इसका मतलब अंडा काफी पुराना है और इसे खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है. पानी में छोड़ने के बाद अगर अंडा पानी के सरफेस पर तैर रहा है या ऊपर आ रहा है तो वो अंदर से सड़ा हुआ हो सकता है. इन दोनों ही सूरतों में अंडा आपकी सेहत को प्रोटीन की बजाए कई सारी बीमारियां दे जाएगा.

READ More...  शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए होगा मजबूत, करें इन इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स का सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को सड़े, गले या पुराने अंडे ना खालने की सलाह देते हैं. सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक, खराब क्वालिटी के अंडे से साल्मोनेला इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. साल्मोनेला एक तरह का बैक्टीरिया होता है जो फूड पॉयजनिंग का कारण बन सकता है. इससे आपको डायरिया, उल्टी या पेट में ऐंथन की शिकायत हो सकती है. तो अगली बार अंडा खरीदने से पहले ये टिप्स जरूर फॉलो कर लें.

अंडा गुड कोलेस्ट्रॉल, ल्यूटिन, जेक्सैंथिन एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड, विटामिन-ए और प्रोटीन से भरपूर होता है. जो हमारी मांसपेशियों, आंख, स्किन और हृदय के लिए काफी जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट हमें ब्रेकफास्ट में रोजोना बॉयल एग खाने की सलाह भी देते हैं. अक्सर पकाने के बाद अंडे में मौजूद प्रोटीन की मूल संरचना बदल जाती है. लेकिन कच्चा अंडा विटामिन का खजाना होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 मौजूद होता है. कच्चा अंडा खाने से एनीमिया की समस्या दूर होती है और इससे दिमाग भी तेज होता है.