ICC पुरस्कार : रोहित शर्मा सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, विराट कोहली को मिला ये अवॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट

0
183

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के हाथों दिल तोड़ने देने वाली हार के अगले दिन आईसीसी (ICC) ने भारतीय प्रशंसकों के चेहरे पर खुशी ला दी है. आईसीसी ने भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को बड़ा सम्मान दिया है. जहां भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 2019 के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर रहे. वहीं कोहली को पिछले साल क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेल भावना दिखाने के लिए स्पिरिट क्रिकेट अवार्ड दिया गया. साल में 59 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया. रिचर्ड इलिंगवर्थ को अंपायर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया.

दीपक चाहर ने मचाई धूम
बांग्लादेश के खिलाफ नवंबर 2019 में 7 रन देकर 6 विकेट लेने वाले दीपक चाहर (Deepak Chahar) के प्रदर्शन को भी सम्मान मिला. टी20 क्रिकेट में उनके प्रदर्शन को सर्वश्रेष्ठ आंका गया. इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को 2019 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. उन्हें सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित किया गया. ऑस्ट्रेलिया की रनमशीन मार्नस लाबुशेन को 2019 का इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया. स्कॉटलैंड को टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफिकेशन में पहुंचाने वाले काइल कोएत्जर को एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार के लिए चुना गया. उन्होंने वनडे क्रिकेट में पिछले साल 48.88 की औसत से रन बनाए.

इस वजह से मिला सम्मान, रोहित शर्मा: साल 2019 भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए बेहद शानदार रहा था. उन्होंने इंग्लैंड में पिछले साल हुए वर्ल्ड कप में अकेले ही पांच शतक जड़ दिए थे. वहीं पिछले साल उन्होंने वनडे क्रिकेट में कुल सात शतक जड़े. जिस वजह से रोहित शर्मा को साल 2019 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे क्रिकेटर चुना गया.

READ More...  न ट्रेन चलेगी-न प्लेन, 19 दिन के लिए और बढ़ा देशभर में लॉकडाउन

विराट कोहली: विराट कोहली (Virat Kohli) को वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान खेल भावना दिखाने के लिए सम्मानित किया गया. दरअसल बॉल टेंपरिंग की सजा काट चुके स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को मैच के दौरान दर्शकों की जोरदार हूटिंग का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद भारतीय कप्तान आगे आए और उन्होंने दर्शकों को स्मिथ के शानदार खेल के लिए तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाने के लिए कहा.

दीपक चाहर: बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैच में पिछले साल नवंबर में दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने हैट्रिक सहित सात रन देकर छह विकेट लिए थे. जो पुरुष टी20 क्रिकेट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. उनके इस प्रदर्शन को इंटरनेशनल टी20 में साल का बेहतरीन प्रदर्शन चुना गया. 

पैट कमिंस:  ऑस्ट्रेलिया के स्टार गेंदबाज पैट कमिंस को 2019 का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया. कमिंस ने पिछले साल कुल 59 टेस्ट विकेट लिए थे. जो किसी और गेंदबाज की तुलना में 14 ज्यादा थे.

मार्नस लाबुशेन: टेस्ट क्रिकेट में  पिछले कुछ समय से कोहराम मचाने वाले ‌ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) को 2019 का इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया. उन्होंने 2019 में टेस्ट क्रिकेट में बल्ले से उनकी औसत 64.94 की थी.