ICC Under19 World Cup : वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में आज भारत-पाकिस्तान की टक्कर, दिनभर बारिश की आशंका

0
213

नई दिल्ली: मंच वर्ल्ड कप सेमीफाइनल  मुकाबला भारत-पाकिस्तान भला किसी क्रिकेट प्रशंसक को और क्या ही चाहिए? अंडर19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मंगलवार 4 फरवरी को भारत और पाकिस्तान की टीमें मैदान में टकराएंगी तो दांव पर फाइनल का टिकट होगा. प्रियम गर्ग की अगुआई में भारतीय टीम ने मजबूत ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई, जबकि पाकिस्तान की टीम ने अफगानिस्तान की चुनौती पर 6 विकेट से पार पाया. अब जब दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीमें सेमीफाइनल में टकराएंगी तो ये वर्ल्ड कप में उनके बीच दसवीं भिड़ंत होगी. साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे अंडर19 वर्ल्ड कप का ये मुकाबला पोचेफ्स्ट्रूम के सेनवेस पार्क में खेला जाएगा. ये मैच दोपहर डेढ़ बजे से शुरू होगा.

मौसम वेबसाइट एक्यू वेदर के मुताबिक मैच के दौरान बारिश हो सकती है. बारिश की आशंका दिनभर बनी रहेगी. खासकर दोपहर एक से 3 बजे के बीच बारिश होनी तय मानी जा रही है. अगर पोचेफ्स्ट्रूम  में बारिश होती है तो मैच के ओवर कम किये जा सकते हैं.

कुछ ऐसे हैं इस मैदान के आंकड़े
भारत-पाकिस्तान के बीच से सेमीफाइनल मुकाबला पोचेफ्स्ट्रूम के सेनवेस पार्क में खेला जाना है, जहां की पिच आमतौर पर गेंद और बल्ले के बीच बेहतर संघर्ष के लिए जानी जाती है. पिछले चार मुकाबलों में से तीन में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 230 से ज्यादा रन बनाए हैं. इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करना थोड़ा मुश्किल होता है. हालांकि नई गेंद दोनों ओर स्विंग होने की उम्मीद है, जिससे टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेंगी. इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 247 रन है.

भारत के धुरंधर : यशस्वी ने 4 मैचों में ठोके 3 अर्धशतक, रवि बिश्नोई के नाम 11 विकेट
यशस्वी जायसवाल अकेले भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट में 100 से ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने चार मैचों में तीन अर्धशतकों की मदद से कुल 207 रन बनाए हैं. यशस्वी ने टूर्नामेंट में 59, नाबाद 29 रन, नाबाद 57 और 62 रन बनाए. उनकी स्ट्राइक रेट भी 82.47 की है. टीम को दिव्यांश सक्सेना और कप्तान प्रियम गर्ग से भी काफी उम्मीदें होंगी. वहीं गेंदबाजी में तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई भारत की बड़ी उम्मीदें हैं. त्यागी ने टूर्नामेंट में 9 विकेट चटकाए हैं, वहीं बिश्नोई ने 11 विकेट लेकर जबरदस्त प्रदर्शन किया है.

पाकिस्तान के पराक्रमी : हैरिस ने दो मैचों में बनाए 110 रन, अब्बास के नाम 9 विकेट
पाकिस्तान के लिए मुहम्मद हुरैरा ने अपने पहले ही मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 64 रन बनाए. पाकिस्तान के लिए मोहम्मद हैरिस टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. उन्होंने दो मैचों में 110 रन जड़े हैं और हैरिस भारत के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. जहां तक गेंदबाजी की बात है तो अब्बास अफरीदी ने 9 विकेट लिए हैं, जबकि ताहिर हुसैन और मोहम्मद आमिर खान ने 7-7 विकेट लिए हैं.

READ More...  जानिये पूरा सच, झगड़ों से परेशान 3 बहुओं ने सास की हत्या कर फंदे पर लटकाया शव

भारतीय टीम ऐसे पहुंची सेमीफाइनल में
भारतीय टीम ने लीग मैचों में श्रीलंका को 90 रन, जापान को 10 विकेट न्यूजीलैंड को 44 रन से मात दी. जबकि क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से धूल चटाई. क्वार्टर फाइनल में इंडिया ए ने 9 विकेट पर 233 रन बनाए. जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 159 रनों पर समेट दिया.

पाकिस्तान ने ऐसे तय की अंतिम चार की राह
पाकिस्तान (Pakistan) ने लीग मैचों में स्कॉटलैंड को 7 विकेट, जिम्बाब्वे को 38 रन से मात दी, जबकि बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला बेनतीजा रहा. क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया. अफगानिस्तान की टीम 189 रनों पर सिमट गई. जवाब में पाकिस्तान को 41.1 ओवर में लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई.

अंडर19 क्रिकेट में 23 मुकाबले, 14 टीम इंडिया के नाम
अंडर19 क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 23 मैच हुए हैं जिसमें से भारत को 14 में जीत मिली है. 8 मुकाबले पाकिस्तान ने जीते हैं और एक मैच टाई रहा है.

वर्ल्ड कप में 9 बार हुई टक्कर, 4 में जीता भारत
वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच नौ मुकाबले हुए हैं. इनमें से 4 में भारत ने जीत जीत हासिल की, जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि पिछले तीन वर्ल्ड कप मुकाबलों में टीम इंडिया को पाकिस्तान पर जीत मिली है. पाकिस्तान की टीम 23 जनवरी 2010 को भारत से आखिरी बार वर्ल्ड कप में जीती थी.

सबसे ज्यादा चार बार चैंपियन रही है टीम इंडिया
अब तक कुल 12 अंडर19 वर्ल्ड कप खेले गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा 4 खिताब भारतीय टीम ने जीते हैं. टीम इंडिया ने साल 2000, 2008, 2012 और 2018 में ट्रॉफी अपने नाम की है. टीम को दो बार फाइनल में हार मिली है. भारत के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 3 बार खिताब जीता है, जबकि 2 बार पाकिस्तान ने भी अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता है. वहीं, 1-1 बार साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने इस कप पर कब्जा जमाया है.

भारतीय टीम: प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, विद्याधर पाटिल, तिलक वर्मा, शुभांग हेग्डे, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, शाश्वत रावत, ध्रुव जुरेल(विकेटकीपर), सिद्धेश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा और कुमार कुशाग्र.

पाकिस्तान टीम: रोहैल नजीर (कप्तान और विकेटकीपर), अब्बास अफरीदी, हैदर अली, मोहम्मद हैरिस, मोहम्मद वसीम जूनियर, कासिम अकरम, आमिर अली, फहद मुनीर, इरफान खान, अब्दुल बांग्लाजई, मुहम्मद शहजाद, मोहम्मद हुराइरा, आरिश अली खान, ताहिर हुसैन और मोहम्मद आमिर खान.