आयकर विभाग मार्च बीतने से पहले कर चोरी करने वाले कारोबारियों के घर पर दस्तक देगा

0
213

जयपुर: आयकर विभाग मार्च बीतने से पहले कर चोरी करने वाले कारोबारियों के घर पर दस्तक देगा. विभाग की अन्वेषण शाखा ने इसकी पूरी तैयारी की है. वहीं पिछले टर्नओवर के आधार पर आयकर चुकाने में कोताही करने वाले चिन्हित कारोबारियों को नोटिस जारी किया जा रहा है.

लाखों-करोड़ों का सालाना टर्नओवर करने वाले व्यापारी भी आयकर जमा करने में कोताही बरत रहे हैं. ऐसे लोगों पर आयकर विभाग की कड़ी नजर है. विभाग ने विभिन्न व्यवसाय से जुड़े लोगों की लिस्ट तैयार की है. उनके आय और दाखिल रिटर्न की स्क्रूटनी की जा रही है.

आयकर विभाग एक दशक में पहली बार टारगेट पूरे करने के लिए जुझ रहा है. राजस्थान से 25,895 करोड़ रुपये राजस्व वसूली का लक्ष्य तय किया गया था, लेकिन अब तक विभाग 16 हजार करोड़ रुपये तक ही पहुंच पाया है. विभाग के पास लक्ष्य पाने के लिए महज 1 महीना है. अब विभाग टारगेट पर पहुंचने के लिए “दस्तक” का सहारा लेगा. विभाग बड़े कारोबारियों के अग्रिम कर चुकाने और उनके कारोबार के आकड़ों के आधार पर एक्शन की तैयारी में है.

जयपुर अन्वेषण शाखा ने चार दर्जन ऐसे कारोबारियों को चिन्हित किया है, जिन्होंने पिछले वित्तीय वर्षों के मुकाबले बेहद कम कर चुकाया है. विभाग उनके आवास और प्रतिष्ठानों पर शीघ्र ही सर्च की तैयारी में है. इसके साथ ही सैंकड़ों ऐसे कारोबारियों को नोटिस भेजा जा रहा हैं, जिनका आयकर मामलों में कर बकाया चल रहा है.

केंद्रीय सर्वर से भी स्क्रूटनी में आए केसों की फाइल भी आयकर अधिकारी रफ्तार से अंजाम पहुचाने की तैयारी में है. आयकर विभाग जयपुर, कोटा, जोधपुर, उदयपुर, भिवाड़ी, भीलवाड़ा और अजमेर जिलों पर खास फोकस कर रहा है, इसके अलावा 10 करोड़ से अधिक टर्नओवर के कारोबारियों के कर चुकाने के फाइल पर बारीक नजर जमाए हुए है. विभाग की इस कार्रवाई से कई काली कमाई के कुबेरों के कारनामे उजागर हो सकते हैं.

READ More...  कोरोनावायरस: इलाज कर रहे डॉक्टर-नर्सों में बढ़ रहीं मानसिक समस्याएं