भारत-चीन की सीमा पर ट्रंप का चौंकाने वाला बयान, Google पर लोगों ने सर्च किया ‘India China Border’

0
78

वॉशिंगटन/ नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अकसर अपने बयानों के कारण सुर्खियों में रहते हैं. कई बार उनके बयान इस ओर भी इशारा करते हैं कि उन्हें वैश्विक स्थिति का अंदाजा नहीं है. ऐसा ही कुछ खुलासा एक किताब से हुआ है. अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट (Washington Post) के दो पत्रकारों ने अपनी एक किताब में कुछ ऐसा ही दावा किया है. यह दावा अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा भारत और चीन (India और China) के संबंध में की गई एक टिप्पणी से जुड़ा है.

किताब में दावा किया गया है कि ट्रंप ने कथित तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ एक मीटिंग में कहा, ‘ऐसा नहीं है कि आपकी सीमा चीन से सटी हुई है.’ किताब में यह दावा भी किया गया है कि ट्रंप की इस टिप्पणी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचरज से भर गए. फिलिप रकर और कैरोल लिओनिंग (Phillip Rucker and Carol Leonning ) की किताब में दावा किया गया है कि मोदी का भाव धीरे-धीरे चिंता में बदल गया.

ट्रंप के एक सहयोगी ने कहा कि मोदी ने उस बैठक को छोड़ दिया. ट्रंप के करीबी ने कहा उनका मानना है कि मोदी के एक्स्प्रेशन इस ओर इशारा कर रहे थे मानो वह ट्रंप के बारे में कह रहे हैं कि यह गंभीर शख्सियत नहीं हैं. मैं इस आदमी को एक साथी के रूप में नहीं मान सकता.

किताब A Very Stable Genius का दावा
अमेरिकी पत्रकारों की किताब A Very Stable Genius में ट्रंप के करीबी के आधार पर दावा किया गया है कि इस वाकये के बाद भारत ने अमेरिका के साथ राजनयिक रिश्ते को ‘एक कदम पीछे’ खीच लिया. हालांकि, किताब में यह दावा नहीं किया गया है कि यह वाकया ट्रंप और मोदी की किस मुलाकात का है.

READ More...  गोविंद गुरु सरीखे सभी महापुरुषों के पुण्य स्मरण से मिलती है शक्ति

ट्रंप का यह बयान सामने आने के बाद भारतीयों ने गूगल पर भारत और चीन की सीमा के बारे में सर्च करना शुरू कर दिया. लोगों ने गूगल पर ‘India China Border’ और ‘China Border’ सर्च करना शुरू कर दिया. अपनी शंकाओं का निदान करने के लिए भारतीयों ने दोनों देशों की सीमा के नाम, लंबाई और उस जगह के बारे में सर्च किया, जहां वह भारत से मिलती है. किताब के लेखकों ने व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि कई बार ट्रंप ‘खतरनाक रूप से अनजान’ होते हैं.