Indian Railway ने शुरू की नई सर्विस! चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है कन्फर्म सीट

0
178

नई दिल्ली : रेल यात्रा अगर आप अक्सर करते हैं और अपनी सीट के कन्फर्मशेन (Seat Confirmation) को लेकर चिंतित रहते हैं तो आपको रेलवे (Railway) ने बड़ी राहत दी है. अब आपको कन्फर्म टिकट पाने के लिए इंडिया रेलवे ने एक और रास्ता मुहैया करा दिया है. बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए इंडियन रेलवे हमेशा कोई न कोई बदलाव करता रहता है. इसी कड़ी में इंडियन रेलवे ने एक और पहल की है. रेलवे की इसनई पहल ये लाखओं यात्रियों को फायदा मिल सकता है.

इंडियन रेलवे ने ब रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन डिस्प्ले करना शुरू कर दिया है. इससे बुक हो चुकी सीटें और खाली सीटों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया कि अब रेल यात्री आसानी से बुक हो चुकी सीटों और बिना बुक हुई सीटों की जानकारी हासिल कर सकते हैं. चार्ट बनने के बाद एक क्लिक पर इसकी जानकारी हासिल की जा सकती है.

दरअसल ट्रेन शुरू होने के चार घंटा पहले रिजर्वेशन चार्ट जारी किया जाएगा. इसके बाद दूसरा चार्ट यात्रा शुरु होने के आधा घंटा पहले दूसरा चार्ट जारी किया जाएगा. इस दूसरे चार्ट के जरिए यात्री ट्रेन के सीट एलोकेशन में बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. नया फीचर IRCTC e-ticket booking platform के वेब और मोबाइल दोनों वर्जन में दिखाई देगा.

READ More...  पीएम के संदेश के बाद राजनाथ के घर बैठक, कोरोना को हराने पर चर्चा